राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का कोच? ये नाम है लिस्ट में सबसे आगे

IPL 2024 क्रिकेट WC खेल
Spread the love

Team India Head Coach Race: जून में होने वाली टी20 विश्वकप के बाद टीम इंडिया (Team India) के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। लेकिन इस बीच पूरे देश में चर्चा हो रही है कि द्रविड़ के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का नया कोच जो 2025 में आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी (ICC Champion Trophy) और 2027 वनडे विश्व कप तक का जिम्मा अपने कंधों पर उठाएगा।
ये भी पढ़ेः Team India के नए कोच को मिलेगी इतनी सैलरी, द्रविड़ पर BCCI बरसा रही है इतना पैसा

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।
टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। इसी बीच दो दिग्गजों के नाम सामने आए हैं। बीसीसीआई ने इनमें से किसी एक दिग्गज को टीम इंडिया का हेड कोच बनाने पर विचार कर रहा है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board Of Control For Cricket In India) ने सोमवार 13 मई को टीम इंडिया के नए कोच के लिए आवेदन मांग कर यह तय कर दिया टी20 विश्व कप के बाद बदलाव संभव है। भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं।

भारत के कोच बनने की रेस में सबसे आगे है वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) अगर वह आवेदन करते हैं तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे। 49 वर्ष के लक्ष्मण तीन साल से एनसीए के प्रमुख हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली नस्ल को बखूबी जानते हैं। द्रविड़ के अवकाश पर होने पर उन्होंने सीनियर टीम की कोचिंग भी की है। उनके कोच रहते भारत ने एशियाई खेल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा आयरलैंड में श्रृंखलायें खेली है।

Pic Social Media

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) पिछले दस साल में शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल चुके गंभीर को हर प्रारूप की समझ है। उनके तकनीकी कौशल को नकारा नहीं जा सकता है। केकेआर के कप्तान के तौर पर दो आईपीएल खिताब के अलावा लखनऊ सुपर जाइंट्स को पहले दोनों साल में प्लेऑफ तक ले जाने का श्रेय उन्हें हासिल है। इसके अलावा विराट कोहली का अगले तीन साल तक तो खेलना तय लग रहा है और ऐसे में उनके आपसी रिश्ते जगजाहिर हैं तो यह कठिन सफर हो सकता है। वैसे गंभीर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की अच्छी पटती है।

ये भी पढ़ेः T20 क्रिकेट के सबसे पुराने खिलाड़ी ने लिया संन्यास, रोहित-कोहली भी इस मामले में रह गए पीछे

जस्टिन लैंगर एशेज और टी20 विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं। उन्होंने हाल ही में कहा कि वह भारत का कोच बनने की संभावना पर विचार कर सकते हैं लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से काफी दबाव वाला काम है।

इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कोच स्टीफन फ्लेमिंग और दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग टीम इंडिया का नया हेड कोच बनने के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने अनौपचारिक रूप से अगले भारतीय हेड कोच पद के लिए रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग से संपर्क किया है। हालांकि, इन दोनों दिग्गजों की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक नहीं रही है।

बता दें रिकी पोंटिंग 2018 से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के हेड कोच हैं। वहीं, स्टीफन फ्लेमिंग साल 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ काम कर रहे हैं। ऐसे में ये दोनों दिग्गज इस समय बीसीसीआई की रडार पर बताए जा रहे हैं।