Team India के नए कोच को मिलेगी इतनी सैलरी, द्रविड़ पर BCCI बरसा रही है इतना पैसा

IPL 2024 क्रिकेट WC खेल

1 जून से शुरू हो रही टी20 विश्वकप (T20 World Cup) के बाद टीम इंडिया को नया कोच (New Coach) मिलने जा रहे है लेकिन क्या आपको पता है की दुनियां का सबसे बड़ा क्रिकेट बोर्ड (Cricket Board) अपने कोच पर कितने करोड़ रुपये बरसाता है।
ये भी पढ़ेः T20 क्रिकेट के सबसे पुराने खिलाड़ी ने लिया संन्यास, रोहित-कोहली भी इस मामले में रह गए पीछे

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।
दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसी साल जुलाई से लेकर अगले साढ़े तीन साल के लिए नए कोच पद के लिए आवेदन जारी कर दिया है। और यह चर्चा का विषय है क्योंकि बोर्ड ने पहली बार इतनी लंबी अवधि के करार के लिए आवेदन जारी किया है, तो बड़ी संख्या में सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों के लिए भी एप्लीकेशन मंगवाई गई हैं।

फैंस ने अभी से अनुमान लगाना शुरू कर दिया है की राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को फिर से मौका मिल सकता है तो कुछ कह रहे हैं कि यह वीवीएस लक्ष्मण हो सकते हैं, तो एक वर्ग कह रहा है कि इस बार विदेशी कोच जिम्मेदारी संभालेगा। यहां यह भी चर्चा है कि हेड कोच का सालाना वेतना कितना होगा।

दुनिया का सबसे धनी बोर्ड नए कोच को मनचाही रकम देने में भी बिल्कुल नहीं हिचकिचाएगा। और हिचकिचाहट होनी भी नहीं चाहिए! BCCI द्वारा जारी विज्ञापन में नए कोच को वेतन की शर्त पर लिखा है, “यह बातचीत योग्यता और अनुभव के हिसाब से होगा।” कुल मिलाकर जैसा चेहरा और अनुभव होगा, रकम भी वैसी ही होगी। वैसे अगर कोचों के पिछले वेतन और जानकारों की मानी जाए, तो नए हेड कोच को बीसीसीआई सालाना 15 करोड़ रुपये तक की सैलरी ऑफर कर सकता है।

पूर्व ऑलराउंडर शास्त्री जब साल 2017 में टीम इंडिया (Team India) के हेड कोच बने थे, तो बीसीसीआई ने उनकी कमेंट्री से मिलने वाली रकम की भी क्षतिपूर्ति की थी। और सूत्रों के हवाले से इससे अलग पूर्व हेड कोच कोच को सालाना आठ करोड़ रुपये फीस बीसीसीआई से मिलती थी, जो समय के हिसाब से बढ़ती हुई दस करोड़ को पार कर गई।

वहीं, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की नियुक्ति के समय दिग्गज बल्लेबाज को सालाना दस करोड़ रुपये का वेतन मिलता था। द्रविड़ को साल 2021 में दो साल का अनुबंध दिया गया था। फिर पिछले साल 2023 में विश्व कप में टीम के फाइनल में पहुंचने के बाद द्रविड़ के करार को अगले कुछ और महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। अब द्रविड़ का कार्यकाल जून में होने वाले टी20 विश्व कप तक है।

Pic Social Media

नए हेड कोच (New Head Coach) का कार्यकाल साढ़े तीन साल का होगा। नया कोच एक जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक ये जिम्मेदारी संभालेगा। यानी ये कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2027 के बाद समाप्त होगा। हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। बीसीसीआई ने विज्ञापन में कुछ शर्तों का जिक्र किया है और बताया है कि हेड कोच बनने के लिए अप्लाई कर सकता है।

ये भी पढ़ेः विश्व कप विजेता खिलाड़ी का छलका दर्द, भारतीय क्रिकेट में नस्लभेद पर किया बड़ा खुलासा

बीसीसीआई (BCCI) के मुताबिक, हेड कोच बनने के लिए कैंडिडेट कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेला हुआ होना चाहिए। या कैंडिडेट के पास कम से कम 2 साल तक किसी फुल मेंबर टेस्ट खेलने वाले देश का हेड कोच होना चाहिए। या कैंडिडेट किसी एसोसिएट मेंबर टीम/किसी IPL टीम या फिर ऐसी ही किसी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर किसी देश की A टीम का 3 साल तक कोच रहा हो। इसके अलावा BCCI के कोचिंग का लेवल-3 सर्टिफिकेट होल्डर भी अप्लाई कर सकता है। लेकिन कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होना चाहिए।