Uttrakhand Trip: छुट्टियों में नैनीताल जाने वाले पहले ये ख़बर पढ़ लीजिए

Trending उत्तराखंड

Uttrakhand Trip: अगर आप भी छुट्टियां मनाने नैनीताल जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खास खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें कि उत्तराखंड (Uttarakhand) के सरोवर नगरी नैनीताल (Nainital) में वीकेंड (Weekend) और छुट्टियों के मौसम में पर्यटकों की भारी भीड़ आ गई है। इससे खराब हो रहे यातायात व्यवस्था को स्वत: संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने जिला प्रशासन को समस्या का स्थायी समाधान खोजने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा..आयुर्वेदिक दवाएं खरीदने वाले ये खबर पढ़ लीजिए

Pic Social Media

कोर्ट ने कहा कि डीएम (DM) और एसएसपी परिवहन विभाग (SSP Transport Department) की मदद से पर्यटक वाहनों को हल्द्वानी और भवाली से नैनीताल में प्रवेश करने की कालाढूंगी रोड से बाहर निकलने की अनुमति दे सकते हैं। साथ ही कोर्ट ने दोनों अधिकारियों को स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद पुलिस ने अपना प्लान तैयार कर लिया है।

मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) रितु बाहरी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ इस मामले में कहा कि लेक सिटी में विशेषकर वीकेंड और लंबे अवकाश पर दो हजार से अधिक छोटे मोटर वाहनों का भारी संख्या देखने को मिलती है। नैनीताल में सबसे बड़े पार्किंग क्षेत्र फ्लैट्स मैदान के एक हिस्से की पार्किंग की अधिकतम क्षमता केवल 250 वाहनों की है। इसके साथ ही नैनीताल के अधिकांश होटलों में पार्किंग की सुविधा नहीं है। इसलिए पर्यटक अपने वाहन सड़क पर पार्क ही पार्कर करते हैं।

ये भी पढ़ेंः इस देश के लोग सबसे खुशहाल..जानिए भारत-पाकिस्तान का रैंक कौन सा ?

Pic Social Media

वाहनों के धुएं, जलते क्लच प्लेट, लगातार हॉर्न बजाने और वाहनों की अव्यवस्था के कारण होने वाला वायु और ध्वनि प्रदूषण नैनीताल के लोगों और पर्यटकों के लिए भी बहुत असुविधा का कारण बन गया है। कोर्ट ने डीएम और एसएसपी को व्यक्तिगत रूप से या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिये पेश होने का निर्देश देते हुए इस मामले कि अगली सुनवाई के लिए 2 अप्रैल कि डेट तय की है।

पर्यटक वाहन, टैक्सियां काठगोदाम से जाएंगी नैनीताल, कालाढूंगी से होंगे वापस

नैनीताल में पर्यटन की बढ़ती संख्या के कारण लगने वाले जाम को लेकर पुलिस बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाने के निर्देश के बाद ट्रैफिक पुलिस यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रही है। रविवार सुबह आठ बजे से सोमवार सुबह आठ तक ट्रायल के तौर पर नैनीताल जाने वाले बाहरी राज्यों के पर्यटक वाहन और टैक्सियां काठगोदाम होते हुए गईं और और वापसी में कालाढूंगी से कीं। यह व्यवस्था अन्य वाहनों के लिए नहीं थी।

एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा कि काठगोदाम से नैनीताल और कालाढूंगी से नैनीताल को जाने वाले बाहरी राज्यों के पर्यटक वाहन व स्थानीय टैक्सियों को काठगोदाम से भेजा जाएगा। यह सभी वाहन नैनीताल पहुंचकर वापसी में कालाढूंगी होते हुए वापस होगे। उन्होंने आगे कहा कि सरकारी वाहन और राज्य के प्राइवेट वाहनों पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। ये वाहन पूर्व की तरह कहीं से भी नैनीताल जा सकते हैं और किसी भी रास्ते वापस आ सकते हैं। कहा कि ट्रायल सफल रहा तो भविष्य में इस प्लान को लागू किया जाएगा।