Electricity Bill

Electricity Bill: बिजली बिल आधा करना है तो अपनाएं ये तरीका

Trending बिजनेस
Spread the love

Electricity Bill: अगर आप बढ़े हुए बिजली बिल (Electricity Bill) से परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं। जिसके जरिए आपका आने वाला बिजली बिल आधा हो जाएगा। इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः House Rent: किराए पर फ्लैट देने वाले मकान मालिकों के लिए जरूरी खबर

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

AC चलाते समय आपके घर का बिजली बिल ज्यादा आता है और आप इससे परेशान हैं तो हम कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। इन्हें फॉलो करने के बाद आपके घर का बिजली बिल (Electricity Bill) आधे तक भी आ सकता है। खास बात है कि सरकार की तरफ से भी लोगों को बिजली बचाने के तरीकों के बारे में बताया गया है। इसकी मदद से बिजली बचाने में काफी मदद मिलने वाली है जो लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

बिजली बिल आधा करना है तो अपनाएं ये तरीका

लाइट बंद करें

घर से बाहर जाने से पहले आपको लाइट बंद करनी चाहिए। इससे बिजली की काफी बचत होने वाली है। यही वजह है कि आपको हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए।

ऑटोमेटिक डिवाइस

कई सारे डिवाइस भी बिजली बचाने में काफी मदद करते है। इसमें लाइट स्विच ऑफ करने वाला डिवाइस भी शामि है। ऐसे डिवाइस में सेंसर फिट होता है और वह इसकी मदद से ही काम करते हैं। इन्हें भी आप घर में फिट करवा सकते हैं।

पंखों की रखें सफाई

पुराने या गंदे पंखे ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। पंखों की समय पर सफाई करें व नए पंखे रखें तो बेहतर है, पुराना पंखा बदल लें। इसमें ग्रीस आदि करवा लें। जंग लगे उपकरण भी बिजली की ज्यादा खपत करते हैं।

इन्वर्टर एसी का करें यूज

अगर आपके घर में नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी हैं, तो आपको इसे हटाकर तुरंत इन्वर्टर एसी लगवा लेना चाहिए। इन्वर्टर एसी से बिजली का बिल कम होता है। दरअसल, इन्वर्टर एसी में ऐसा सिस्टम दिया गया है। जिससे बिजली की खपत कम करता है।

Pic Social Media

माइक्रोवेव

खाना पकाने के लिए आपको गैस का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप माइक्रोवेव में खाना पकाएंगे तो थोड़ी परेशानी होगी और खाना भी ठीक से नहीं पकेगा। साथ ही ये बिजली की भी बहुत ज्यादा खपत करता है।

ये भी पढ़ेः ICICI Bank का कार्ड रखने वाले..ये खबर जरूर पढ़ें

सोलर पैनल

सोलर पैनल से पैदा होने वाली सौर ऊर्जा का उपयोग करें। इससे घर में बिजली की खपत को पूरी कर सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने पर दिन भर में इलेक्ट्रिसिटी का बिल कम कर सकते हैं। सरकार की तरफ से सोलर पैनल खरीद पर सब्सिडी भी मुहैया कराई जाती है।