Challan

Greater Noida से दिल्ली जाने वाले सावधान! कटेगा 11 हजार रुपए का Challan

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं कटेगा हजारों का Challan

Delhi NCR News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम से राजधानी दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए बड़ी और जरूरी खबर है। आपको बता दें कि अगर आपकी बाइक या कार में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plate) नहीं लगी है तो लगवा लें नहीं तो आपका चालान (Challan) हो सकता है। इसके लिए दिल्ली परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) पूरे दिल्ली में बिना एचएसआरपी (HSRP) के गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ एक अभियान की चलाया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के इस अभियान में 5500 रुपये से लेकर 11 हजार रुपये तक चालान हो रहा है।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida: DPS समेत 12 बड़े स्कूलों पर बड़ा संकट..मान्यता होगी रद्द!

Pic Social Media

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इस अभियान को बीच में रोक दिया गया था। लेकिन, एक बार फिर से सड़कों पर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का चालान किया जाने लगा है। दिल्ली परिवहन विभाग की कई टीमें सड़कों पर उतरी हैं। दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का चालान किया जार हा है।

अब दिल्ली में कटेगा 11 हजार रुपये का चालान

दिल्ली ट्रैफिक विभाग के अनुसार एचएसआरपी के अलावा ईंधन कलर कोड स्टिकर भी लगते हैं। अगर आपकी गाड़ी पेट्रोल और सीएनजी से है तो नीले रंग का कलर स्टिकर कोड इसपर लगेगा। वहीं अगर आपकी गाड़ी डीजल की है तो भूरे रंग की और अगर आपकी गाड़ी इलेक्ट्रिक है तो हरे रंग का कलर स्टिकर कोड वाहन पर लगेगा। अगर वाहन में एचएसआरपी नहीं है तो 5500 रुपये और अगर कलर कोड स्टिकर भी नहीं है तो 5500 रुपये का चालान हो सकता है। कुल 11 हजार रुपये आपके खाते से चला जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में फिर आतंकी हमला..कैप्टन समेत 5 जवानों की शहादत
ऐसे में अगर आपने भी अपनी गाड़ियों में अभी तक एसएसआरपी नहीं लगाया है तो देरी न करें, नहीं तो आपको 11 हजार रुपये तक चालान भरना पड़ सकता है। आपको बता दें कि एचएसआरपी एक एल्यूमीनियम निर्मित नंबर प्लेट होती है, जो वाहन के फ्रंट और रियर में लगाई जाती है। एचएसआरपी के ऊपरी बाएं कोने पर एक नीले रंग का क्रोमियम से अशोक चक्र का होलोग्राम लगा होता है। इसके निचले बाएं कोने पर एक यूनिक लेजर ब्रांडेड 10 अंकीय पहचान संख्या दिया जाता है। मोदी सरकार ने गाड़ियों की चोरी और अवैध कारोबार के लिहाज से एचएसआरपी लागू किया है।

आपको बता दें कि अगर आप नए वाहन खरीद रहे हैं तो आपको डीलर के द्वारा ही एचएसआरपी नंबर प्रदान की जाती है। दिल्ली-एनसीआर में दोपहिया वाहनों के लिए 400 और चार पहिया वाहनों के लिए 1100 रुपये का चार्ज लिया जाता है। वहीं देश के विभिन्न राज्यों में ये मूल्य कम-ज्यादा हो सकते हैं। आप घर बैठे भी ऑनलाइन बुकिंग करके हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट मंगवा सकते हैं। इसके लिए आफ https://bookmyhsrp.com/ और https://www.makemyhsrp.com/ पर नंबर प्लेट बुक करा सकते हैं।