Punjab

Punjab: ‘साड्डे बुजुर्ग, साड्डा मान’ योजना के तहत 22 लाख बुजुर्गों को मिल रहा वृद्धा पेंशन

पंजाब
Spread the love

Punjab की Mann सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ का राज्य के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार (Mann Government) प्रदेश के विकास के साथ-साथ का राज्य के लोगों (People) के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं। सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण को देखते हुए ‘साड्डे बुजुर्ग साड्डा मान’ (Saade Buzurg Sadda Maan) पहल की शुरूआत की है। इस पहल का उद्देश्य उनके जीवन को बेहतर बनाना, गुणवत्ता में सुधार करना और यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें उचित देखभाल और सम्मान मिले। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: CM Maan का तोहफा, 41 करोड़ रुपये के 2 महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों का किया उद्घाटन

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इस पहल की एक खास बात ये है कि जिला स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों की स्थापना हुई है, जो बढ़ती उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आसानी से देखभाल प्रदान करती है। वहीं इन स्वास्थ्य शिविर में बुजुर्गों की बढ़ती उम्र के साथ होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों की जांच कर उनकी रोकथाम के लिए काम हो रहा है।

इसके साथ ही ईएनटी (ENT) (कान, नाक, गला) समस्याओं के लिए खास जांच की जाती है। यह समझते हुए कि इन पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है। इस पहल में बुजुर्गों के लिए मुफ्त चश्मा और आंखों की सर्जरी शामिल है। यह तय करते हुए कि वे आंखों से जरूरी सुधार और उपचार प्राप्त कर सकें।

बुजुर्गों की सुविधा के लिए दिए गए वरिष्ठ नागरिक कार्ड

पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा बुजुर्गों की सुविधा के लिए वरिष्ठ नागरिक कार्ड दिए गए हैं। पंजाब के कई जिलों, जिनमें फरीदकोट, मोगा, लुधियाना, मुक्तसर साहिब, फिरोजपुर, फाजिल्का, बठिंडा, मानसा, संगरूर, मलेरकोटला, बटाला, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, जालंधर, एसएएस नगर, होशियारपुर, कपूरथला, पटियाला, रूपनगर और फतेहगढ़ साहिब में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए हैं।

Pic Social Media

इस योजना के तहत 22 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो रहे

पंजाब सरकार ने राज्य के बुजुर्ग निवासियों के लिए एक पेंशन योजना (Pension Scheme) भी शुरू की है, जिससे 22 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं और जो वर्तमान में ये पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य समाज में ऐसे लोगों के लिए आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करना है, जिनके पास आय का कोई पुख्ता स्रोत नहीं है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना के तहत, लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ₹1,500 प्रतिमाह जमा किए जाते हैं।

ये भी पढ़ेः Punjab: किसान भाईयों के लिए होशियारपुर में बना Control Room, पराली प्रबंधन की मिलेगी जानकारी, जानिए सब कुछ…

मान सरकार ने जारी किए ‘14567’ टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्थापित टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14567’ पर वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी परेशानियों को सुना जा है। पंजाब सरकार (Punjab Government) राज्य में बुजुर्ग आबादी की भलाई सुनिश्चित करने और एक सहायक और स्वास्थ्य माहौल को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह हेल्पलाइन पंजाब में बुजुर्गों की शिकायतों को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में काम करता है। कुल मिलाकर, ‘साडे बुजुर्ग साड्डा मान’ (Saade Buzurg Sadda Maan) पंजाब सरकार की अपने वरिष्ठ नागरिकों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।