Health Tips

Health Tips: अगर, आपको बार-बार कॉफी पीने की आदत है, तो जान लीजिए इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा…

हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

Health Tips: ज्यादा कॉफी पीना हमारे शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक…पढ़िए पूरी खबर

Health Tips: अगर आप भी कॉफी (Coffee) पीने के शौकीन हैं तो यह खबर खास आपके ही लिए है। आपको बता दें कि बहुत से लोग रोजाना कई कप कॉफी पीते हैं। हर दिन 3-4 कप कॉफी पीना तो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन इससे ज्यादा कॉफी हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है, जिसकी ज्यादा मात्रा होने पर यह हमारे शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है।
ये भी पढ़ेंः Health: अगर, आपके कमर में लगातार हो रहा है दर्द, तो इंग्नोर न करे, हो सकता है खतरनाक

Pic Social media

कैफीन (Caffeine ) की सही मात्रा शरीर को एनर्जी देने और नींद से राहत दिलाने में सहायक है। इसकी ज्यादा मात्रा दिमाग ही नहीं शरीर के कई अंगों के लिए खतरनाक है। ज्यादा कॉफी पीने वालों के शरीर में कई तरह के संकेत नजर आने लगते हैं। आइए इस खबर में जानते हैं ज्यादा कॉफी पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं..

जानिए कॉफी क्यों है नुकसानदायक

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन (Caffeine) हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्से यानी दिमाग के नर्वस सिस्टम (Nervous System) को प्रभावित करता है। इसके कारण से शरीर रिलैक्स महसूस करता है। जब इसकी मात्रा आवस्यकता से ज्यादा हो जाती है तो दिमाग पर बुरा असर पड़ने लगता है। इससे नींद भी गायब हो जाती है। ज्यादा कॉफी पीने से कैफीन खून में मिलकर शरीर में फैल जाता है और कई तरह की समस्या पैदा कर सकता है। हेल्थ डाइटिशिनय के अनुसार, एक दिन में 300-400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन नहीं लेना चाहिए। मतलब एक-दो कप कॉफी ही काफी होती है।

ये भी पढ़ेंः Air Pollution: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए करें ये योगासन, वायु प्रदूषण से मिलेगा बचाव!

ज्यादा कॉफी पीने पर क्या संकेत मिलते हैं

नहीं लगती भूख, कम होने लगता है वजन

कैफीन की ज्यादा मात्रा भूख को खत्म कर देती है। इससे वजन कम होने लगता है। नींद भी सही तरह नहीं आती है। शरीर से जयादा यूरिन रिलीज होने लगता है और इस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसलिए ज्यादा कॉफी पीना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

ब्लड प्रेशर भी होता है प्रभावित

कैफीन से शरीर की एनर्जी बढ़ने लगती है, जिसका असर ब्लड प्रेशर पर होने लगता है। इससे हाई बीपी की समस्या भी शुरू हो जाती है। इससे हार्ट में भी समस्या होने लगती है। इसलिए ज्यादा कॉफी पीने से बचना चाहिए।

स्ट्रेस-डिप्रेशन बढ़ सकती है

कैफीन एडेनोसिन के प्रभाव को कम कर हमारे शरीर को बहुत ज्यादा थका देता है। इस वजह से हमारे दिमाग पर असर पड़ने लगता है। चिंता-घबराहट जैसी समस्याएं होने लगती है। अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन की सलाह है कि अगर किसी में ऐसी समस्याएं हैं तो उन्हें कैफीन का सेवन कम कर देना चाहिए।

ज्यादा कॉफी पीने से ये भी समस्याएं

हार्टबीट बढ़ना-घटना

माइग्रेन

सिरदर्द

बेचैनी

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।