Aadhaar Free Update

Aadhaar Free Update करने की डेडलाइन इस तारीख तक बढ़ी, पढ़िए खबर

Trending बिजनेस
Spread the love

Aadhaar कार्ड होल्डर्स के लिए बड़ी खबर है।

Aadhaar Free Update: आधार कार्ड होल्डर्स के लिए बड़ी खबर है। अगर आपने अभी तक फ्री में अपना Aadhar Card Update नहीं कराया तो चिंता न करें आपको फ्री में यह सुविधा लेने के लिए कुछ महीने और मिल गए हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के सोशल अकाउंट्स से शेयर लेटस्ट पोस्ट के मुताबिक फ्री Aadhar Update कराने की तारीख बढ़ा दी गई है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः UAN Number: UAN भूल गए हैं? इन स्टेप्स को फॉलो कर चुटकियों में करें रिकवर

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social Media

Aadhaar Free Update: आपको बता दें कि UIDAI ने शनिवार को जानकारी दी है कि 14 सितंबर, 2024 को फ्री में Aadhar Card की खत्म हो रही डेडलाइन को अब 3 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। ऐसे में इस सेवा का लाभ आप 14 दिसंबर, 2024 तक उठा सकते हैं।

Free Aadhar Update करने की डेडलाइन 14 दिसंबर तक

Aadhaar Free Update: UIDAI ने सभी आधार कार्ड होल्डर्स को यह सलाह दी थी कि वह अपने 10 साल या उससे पुराने बने Aadhar Card में सभी जानकारी को अपडेट कर लें। इसके लिए संस्था ने Free Aadhar Update करने की फैसिलिटी शुरू की थी, जिसकी डेडलाइन को पहले भी कई बार बढ़ाया जा चुका है। आधार फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन आगे बढ़ाने की सूचना UIDAI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर की है। यूजर्स को बताया गया है कि वह अब इस फैसिलिटी का लाभ 14 सितंबर के बजाय 14 दिसंबर तक उठा सकते हैं।

Pic Social Media

ऑनलाइन अपडेट पर मिलेगी ये फैसिलिटी

Aadhaar Free Update: बता दें कि है कि UIDAI ने यूजर्स को जानकारी दी है कि फ्री में Aadhar Update करने की सुविधा केवल ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही मिल रही है। ऐसे में माई आधार पोर्टल या UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप फ्री में Aadhar Update कर सकते हैं। वहीं, आधार केंद्र में Aadhar Update करने पर फ्री आधार की फैसिलिटी नहीं मिलेगी। बता दें कि आइरिस और बायोमेट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको आधार सेंटर जाना आवश्यक है।

फ्री में आधार अपडेट इस तरह करें

  • Free Aadhar Update करने के लिए सबसे पहले UIDAI की बेवसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज के माई आधार पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करें लॉगिन करें।
  • अपनी डिटेल की जांच करें और अगर सभी डिटेल सही हो तो आगे वाले बॉक्स पर टिक कर दें।
  • अगर आपकी डेमोग्राफिक जानकारी गलत है तो आप ड्रॉप-डाउन मैन्यू में जाकर अपने पहचान के डॉक्यूमेंट्स को सेलेक्ट कर लें।
  • इसके बाद जरूरत के डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  • मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करने के बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आखिरी में 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिलेगा, जिससे आप Aadhar Update करने के प्रोसेस को ट्रैक कर सकते हैं।