12th Ke Baad Kya Kare: 12वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लें?

Trending एजुकेशन जॉब्स

12th Ke Baad Kya Kare: आज हम 12वीं कर रहें या फिर कर चुके अभ्यर्थियों (Candidates) के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन बता रहें हैं, जिसे पूरा करने के बाद युवा लाखों रुपए या फिर उससे ज्यादा कमा सकते हैं। बोर्ड एग्जाम (Board Exam) में छात्र साइंस स्ट्रीम (Science Stream) और कॉमर्स (Commerce) से पढ़ाई करते हैं। ऐसे में 12वीं की परीक्षा के बाद हर स्ट्रीम के छात्रों के साथ चुनौती होती है कि आखिर वे कौन सा कोर्स करें, जिससे उनका करियर सफल रहे। ऐसे में आज हम स्टूडेंट्स की इन्हीं दुविधाओं को ध्यान में रखकर कुछ ऐसे कोर्स (Course) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करके वे अपना करियर संवार सकते हैं…
ये भी पढ़ेः PSEB के स्टूडेंट्स के सप्लीमेंट्री Exam को लेकर जारी हुआ शेड्यूल

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।

12वीं के बाद आगे के अध्ययन के लिए स्टूडेंट (Student) अक्सर संदेह में रहते हैं क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता की 12वीं के बाद क्या करें? छात्रों को सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है इसलिए वे अक्सर गलत कोर्स (Course) का चुनाव करके आगे जाकर पछताते हैं। लेकिन इस लेख में आपको हर एक स्ट्रीम के करियर (Careers) विकल्प से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है जो आपके लिए उपयोगी रहेगी।

अगर आप साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट है और PCM कर रहे हैं तो बता दें कि 12th के बाद आपके लिए BSC या B.Tech के कोर्स उपलब्ध है। इसके अलावा PCB के छात्र MBBS कर सकते हैं। वही कॉमर्स के स्टूडेंट CS, CA या B.COM के कोर्स चुन सकते हैं और आर्ट्स के स्टूडेंट के लिए BA, LLB, BJMC जैसे कोर्स उपयुक्त रहते हैं।

12th आर्ट्स के बाद क्या करें?

अगर आपने आर्ट लेकर 12वीं की परीक्षा पास की है तो 12वीं के बाद अपने निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं।

12th के बाद कॉमर्स के छात्र क्या करें?

अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम (Commerce Stream) में 12वीं पास की है तो 12th के बाद आपके पास निम्न विकल्प होते हैं जहां आप फाइनेंस, बैंकिंग और अकाउंट के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

12th के बाद साइंस के छात्र क्या करें?

अगर आपने साइंस स्ट्रीम (Science Stream) से 12वीं पास की है तो 12वीं के बाद आपके लिए निम्नलिखित ऑप्शन उपलब्ध है।

12th के बाद PCM के छात्र बीटेक करें

अगर आप इंजीनियर (Engineer) बनना चाहते हैं तो 12वीं पास करने के बाद आपको B.Tech का कोर्स चुनना चाहिए। इसके तहत राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई परीक्षाएं आयोजित होती है जिसे पास करके आप अच्छी यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते हैं और कोचिंग करके सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर या फिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

ये भी पढ़ेः चंडीगढ़: स्कूल में एडमिशन करवाने वाले बच्चों के पेरेंट्स के लिए राहत भरी खबर

12th के बाद PCB के छात्र PMT पास कर M.B.B.S. करें

अगर आपने 12वीं की कक्षा बायोलॉजी से पास की है और मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको पीएमटी टेस्ट पास करना होगा जिसका अर्थ प्री मेडिकल टेस्ट होता है। इसे उत्तीर्ण करने के बाद आपका एडमिशन MBBS में हो सकता है जिसे पूरा करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं।

12th के बाद बैचलर ऑफ साइंस (B.SC) करें

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद आपके लिए बीएससी (BSC) का कोर्स भी उपलब्ध है जो कि ग्रेजुएशन कोर्स है। इसे करने के बाद आप MSC कर सकते हैं जहां आपको सिविल सर्विसेज के लिए आवेदन करने का भी मौका मिल जाता।

12th के बाद NDA की तैयारी करें

अगर आप 12वीं पास करने के बाद देश सेवा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपके लिए NDA यानि कि नेशनल डिफेंस एकेडमी का विकल्प उपलब्ध है। यह एग्जाम पास करने के बाद आप आर्मी, एयर फोर्स या नेवी ज्वाइन कर सकते हैं।