Noida-ग्रेटर नोएडा से अच्छी खबर..बच्चों-गर्भवती महिलाओं के टीके घर में लगेंगे

Trending ग्रेटर नोएडा- वेस्ट नोएडा

Greater Noida News: नोएडा ग्रेटर नोएडा की गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए अच्छी खबर है। नोएडा ग्रेटर नोएडा की गर्भवती महिलाओं के घर में टीके लगेंगे। कोविड के दौरान कोविन पोर्टल के माध्यम से लोगों को टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Booking Online) की सुविधा प्रदान की गई थी। इसी की तर्ज पर से यू-विन (U-Win) और ऐप पर 0-5 साल तक की आयु के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीके बुक कराने की सुविधा मिलेगी। टीका लगवाने के बाद डिजिटल प्रमाणपत्र भी पोर्टल (Portal) के माध्यम से प्राप्त होगा।
ये भी पढ़ेः Noida-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों को जल्द मिलेगी बड़ी ख़ुशख़बरी

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा (Dr. Sunil Kumar Sharma) ने कहा कि यू-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद नवजात शिशुओं, बच्चों 5 साल तक) और गर्भवती महिलाओं को देशभर में कहीं भी टीका लगवाने की सुविधा मिलेगी। इससे उनके टीके छूटेंगे नहीं। सभी टीकाकरण कर्मियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि यू-विन पोर्टल (U-WIN Portal) और ऐप को मोबाइल में डाउनलोड कर लाभार्थी स्वयं और परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन कर इसका लाभ उठा सकते हैं। आंकड़ों के आदान-प्रदान के लिए यू-विन पोर्टल को कोविन से भी जोड़ दिया गया है। इस कारण टीकाकरण का लाभ उठाने वाले ज्यादातर लोगों के आंकड़े पहले से ही पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि पूर्व में कोविड टीकाकरण के वक्त कोविन ऐप पर दर्ज कराए गए मोबाइल नंबर को यू-विन ऐप (U-WIN App) पर पंजीकृत करेंगे, वहां नाम, पता, आधार नंबर आदि विवरण आ जाएगा। बच्चे की जन्मतिथि डालते ही लगने वाले टीके की पूरी सूची दिखने लगेगी।

Pic Social Media

देख-रेख करने में होगी आसानी

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) से मिली जानकारी के मुताबिक यू-विन के कई फायदे हैं। इसमें परिवार के सभी सदस्यों के टीकाकरण का डाटा एक साथ एक ही जगह पर उपलब्ध होगा। पूरे देश में टीका की आपूर्ति और उपयोग की केंद्रीयकृत निगरानी हो सकेगी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता के कार्यों का आकलन भी हो सकेगा, टीके की तारीख व्यक्ति भूल नहीं सकेगा, इससे टीका लगने से वंचित होने की समस्या खत्म होगी, स्लॉट बुकिंग से समय भी बचेगा, टीके की दवा की बर्बादी भी रोकेगा, क्योंकि एप में टीके की डोज की उपलब्धता का भी विवरण दर्ज होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए ये दस्तावेज जरूरी

यू-विन पर रजिस्ट्रेशन (Registration) के लिए माता-पिता का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, बच्चे के मामले में उसकी जन्म तिथि की सही जानकारी, गर्भवती के मामले में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन बुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर स्मार्ट कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, दिव्यांग कार्ड या फोटो युक्त राशन कार्ड जरूरी है।