CM Nayab Singh Saini

Haryana: OBC के लिए CM नायब सैनी की बड़ी घोषणा..आरक्षण बढ़ाकर 27 फीसदी किया जाएगा

चुनाव 2024 राजनीति हरियाणा
Spread the love

Haryana News: हरियाणा के लोगों के लिए बड़ी और खुश कर देने वाली खबर है। आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने हरियाणा में ओबीसी वर्ग (OBC Category) के कल्याण और युवाओं को सरकारी नौकरियों में बड़ा लाभ देने के लिए गुरुग्राम में घोषणाओं का पिटारा खोल दिया। सीएम सैनी ने घोषणा में कहा कि हरियाणा में नौकरियों में पिछड़े वर्गों के आरक्षण के अंदर, क्रीमिलेयर की वार्षिक आय सीमा सभी स्रोतों से 6 लाख रुपये है।
ये भी पढ़ेंः Haryana News: CM नायब सैनी का बड़ा ऐलान..हरियाणा का 23वां जिला बनेगा गोहाना

Pic Social Media

हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग से विचार करने के बाद अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) की नौकरियों में यह क्रिमिलेयर बढ़ाकर 8 लाख रुपये वार्षिक होगी। भारत सरकार की तर्ज पर इस आय में वेतन और कृषि से आय को शामिल नहीं किया जा रहा है, इस फैसले से हरियाणा के लाखों लोगों को फायदा होगा।

सीएम नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने गुरुग्राम में ओबीसी मोर्चा सर्व समाज समरसता सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। यहां सीएम सैनी ने यह भी घोषणा की कि ग्रुप-ए और ग्रुप-बी के पदों में पिछड़े वर्गों का आरक्षण 15 प्रतिशत है। अब इसे केंद्र सरकार की तर्ज पर 15 प्रतिशत से बढ़ाकर सभी पिछड़े वर्गों के लिए 27 प्रतिशत कर दिया जा रहा है।

इसके साथ ही, नौकरियों में पिछड़ा वर्ग-ए और बी के बैगलॉग को प्राथमिकता के आधार पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए विशेष भर्ती अभियान चलाने की तैयारी भी हो रही है। ओबीसी वर्ग के युवाओं को रोजगार सहज ढंग से मिले, इसके लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम में भी नियुक्ति के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण देने की बात भी कही।

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने आगे कहा कि यह गर्व करने की बात है कि ओबीसी समाज के हितों की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह से सजग हैं। पिछले 10 वर्षों में हरियाणा प्रदेश में ओबीसी समाज के हर स्तर पर लाभ पहुंचाने में सरकार ने अपना पूरी दायित्व निभाया है। मोदी सरकार ने न केवल ओबीसी वर्ग बल्कि देश के पिछड़े इलाकों को आकांक्षी जिला घोषित कर सर्वांगीण विकास की दिशा में काम किए हैं और हरियाणा का नूंह जिला केंद्र सरकार की आकांक्षी योजना में शामिल हो गया है।

ये भी पढ़ेंः नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत यूपी में किराएदार-फ्लैट मालिकों के लिए अच्छी ख़बर

सीएम सैनी ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा ओबीसी समाज के बच्चों को बेहतर गुणवत्तापरक शिक्षा दिलाने के लिए उन्हें 12 हजार से 20 हजार रुपये तक छात्रवृत्ति प्रदान करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में पूरा सहयोग कर रही है। ओबीसी वर्ग के लोगों के कौशल विकास पर भी सरकार का पूरा ध्यान है। प्रधानमंत्री ने भगवान विश्वकर्मा योजना के तहत समाज के लोगों के लिए 18 ट्रेड में प्रशिक्षण देने के लिए 13 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान भी किया है।

सम्मेलन में पूर्व सांसद और भाजपा संसदीय बोर्ड सदस्य सुधा यादव ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का गुरुग्राम आगमन पर अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि पिछले दस साल के कार्यकाल में केंद्र और प्रदेश सरकार ने समाज के अंतिम व्यक्ति तक को सरकार की योजना का लाभ दिलाने और उनका आर्थिक व सामाजिक विकास करने में अहम भूमिका निभाई है। उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने इस दौरान कहा कि बिना किसी भेदभाव के सामाजिक समरसता के साथ सरकार विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है।

सम्मेलन में ओबीसी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कर्णदेव कंबोज ने सीएम द्वारा ओबीसी मोर्चा सर्व समाज समरसता सम्मेलन में पहुंचने पर बड़ी माला से अभिवादन किया और कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की जनहितकारी नीतियों से समाज के हर वर्ग में खुशी है। इस सम्मेलन में पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा, डीसी निशांत कुमार यादव, निगम आयुक्त नरहरि बांगड़, जीएल शर्मा, उषा प्रियदर्शिनी, कमल यादव, श्याम सुंदर,मदन चौहान, राहुल नगर, देवेंद्र पांचाल, मधु आजाद, कपिल दुआ, कृष्ण गुर्जर व ईश्वर सहगल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

शहर की साफ सफाई व्यवस्था होगी दुरुस्त

सीएम नायब सिंह सैनी ने आगे कहा कि आने वाले एक सप्ताह में गुरुग्राम शहरी क्षेत्र के किसी भी वार्ड में कूड़े के ढेर नजर नहीं आएंगे। उन्होंने आगे बताया कि संबंधित अधिकारियों का इस विषय में आवश्यक दिशा-निर्देश मिल गए हैं और 30 जून तक नालों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के साथ ही शहर की सड़कों को कूड़ा करकट से मुक्त बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे।