500 रुपये के नोट को लेकर बड़ी और ज़रूरी ख़बर आ गई

TOP स्टोरी Trending
Spread the love

500 Rupee Notes: सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से 500 रूपये के नोट को लेकर एक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि मैसेज में एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस तरह का नोट अगर आपके पास है, तो यह नोट फर्जी (Note Fake) है। इतना ही नहीं मैसेज के माध्यम से जनता से अपील की जा रही है कि इस तरह के नोटों को किसी से न लें। हालांकि, जब इस पूरे मामले की जांच की गई तो सच सामने आया।
ये भी पढ़ेंः Ayodhya राम मंदिर का हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे दर्शन..जानिए कितना होगा किराया?

जानिए क्या है मामला

500 रुपये के नोट के साथ एक मैसेज तेजी से सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि निशान वाले 500 के नोट मार्केट में चल रहे हैं। ऐसे नोटों को Indusind Bank से लौटाया गया है। यह फर्जी नोट है। आज भी एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले हैं, लेकिन सतर्क होने के चलते तत्काल लौटा दिए गए। ग्राहक का भी यह कहना है कि यह नोट उसे किसी से मिला है।
आगे लिखा गया है कि सावधान रहें। बाजार में फर्जी नोटों लेकर घूम रहे लोगों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। वायरल पोस्ट में जो 500 के नोट की तस्वीर साझा की गई है, उसमें नोट के नंबर के बीच का निशान बना हुआ है।

जानिए क्या है इसकी सच्चाई

PIB यानी प्रेस इन्फर्मेशन ब्यूरों की ओर से इसका खंडन किया गया है। PIB के आधिकारिक सोशल मीडिया ‘X’ हैंडल पर “” निशान का सच भी बताया गया है। PIB ने लिखा कि क्या आपके पास निशान वाला 500 रुपये का नोट है? क्या आप भी चिंतित है कि यह फर्जी है? चिंता ना करें। ऐसे नोटों को नकली बताने वाला संदेश झूठा है। स्टार के निशान वाले 500 रुपये के नोट दिसंबर 2016 से चलन में हैं।’