Maan

Maan सरकार की पहल..बिल लाओ इनाम पाओ ने पकड़ी रफ्तार

दिल्ली दिल्ली NCR पंजाब राजनीति
Spread the love

Maan सरकार की योजना..बिल लाओ इनाम पाओ भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा हथियार

CM Bhagwant Mann Government Punjab: पंजाब में जब से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कमान संभाली है, तब से पंजाब के भीतर टैक्स कलेक्शन (Tax Collection) में सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं। पंजाब की मान सरकार ने टैक्स चोरी को समाप्त करने के लिए और आम आदमी के देश व प्रदेश के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बड़े कदम उठाए हैं।
भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann Sarkar) की ओर से शुरू की गई योजना बिल लाओ इनाम पाओ स्कीम इस दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। सीएम भगवंत सिंह मान की यह स्कीम पंजाब सरकार (Punjab Government) के राजस्व कि वृद्धि की दिशा में मील का पत्थर माना जा रहा है। खुद वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने इसकी तारीफ की है साथ ही पंजाब की आर्थिक प्रगति की दिशा में इसे सकारात्म कदम बताया है।

ये भी पढ़ेंः CM Maan ने धान की खरीद सुनिश्चित करने के लिए DC को मंडियों का नियमित दौरा करने का दिया निर्देश

Pic Social Media

पंजाब सरकार (Punjab Government) में वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा के अनुसार, पंजाब में ‘बिल लाओ, इनाम पाओ’ स्कीम में लोगों की भागीदारी बढ़ रही है। हरपाल सिंह चीमा (Harpal Singh Cheema) का मानना है कि कोई भी प्रदेश अपने नागरिकों के साथ के बिना विकास नहीं कर सकता। इसलिए राज्य सरकार की ओर से पंजाब के लोगों के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जा रही है। चीमा के अनुसार बिल लाओ इनाम पाओ स्कीम इस दिशा में एक बड़ा प्रयास है।

Pic Social Media

भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा हथियार

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा शुरू की गई योजना बिल लाओ, इनाम पाओ न केवल पंजाब में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक नई दिशा की शुरुआत की है, बल्कि सरकारी सेवाओं और उपभोक्ताओं के बीच विश्वास को भी और मजबूत किया है। यह योजना न केवल राजस्व वृद्धि के लिए कारगर साबित हो रही है, बल्कि काले धन और टैक्स चोरी पर भी लगाम लगाने का काम कर रही है।

Pic Social Media

क्या है बिल लाओ इनाम पाओ योजना?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में मेरा बिल जीएसटी एप (GST App) लॉन्च किया है। इस एप के माध्यम से बिल लाओ, इनाम पाओ स्कीम शुरू की गई है। मान सरकार की इस स्कीम के तहत कम से कम 200 रुपए की खरीद के बिल को इस एप पर अपलोड़ किया जाता है और लक्की ड्रॉ में जिसका नाम आएगा उसे इनाम मिलता है। ये इनाम खरीदी गई वस्तु-सेवा के लिए अदा किए टैक्स के 5 गुना के बराबर होता है। हर महीने की 7 तारीख को जो लक्की ड्रॉ निकाला जाता है उसमें विजेताओं के नाम टैक्सेशन विभाग की वेबसाइट पर दिया जाता है, इसके अलावा मोबाइल एप के जरिए भी उनको इसकी सूचना दी जाती है। हर महीने 7 तारीख को निकाले जाने वाले ड्रॉ निकलने पर कोई व्यक्ति इनाम का हकदार एक ही बार होगा।

योजना का उद्देश्य

बिल लाओ, इनाम पाओ योजना का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना है कि वे जिन वस्तुओं या सेवाओं की खरीद करते हैं, उनके लिए उन्हें सही ढंग से बिल दिया जाए। इससे जहां व्यापारियों पर टैक्स की चोरी नहीं कर पाएंगे, तो वहीं दूसरी और सरकार को भी सही टैक्स मिलेगा। इसका एक अन्य उद्देश्य उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा करना और सरकारी आय में बढ़ोतरी करना है। भगवंत मान सरकार की इस योजना से पंजाब में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक ठोस कदम उठाया गया है। अक्सर छोटे और बड़े व्यापारी कर चोरी के मकसद से ग्राहकों को बिल देने से कतराते हैं। ऐसे में यह योजना उन्हें जागरूक करेगी कि वे अपनी सभी खरीदारी पर बिल जरूर मांगें।

ये भी पढ़ेंः Punjab: क्या है ‘ग्रीन स्टांप पेपर’? जिससे पंजाब में निवेशकों को मिल रहा लाभ…

Pic Social Media

दिखने लगा योजना का रिजल्ट

भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann Sarkar) के कार्यकाल के दौरान पंजाब में आर्थिक सुधार की कुछ खास पहलुओं को प्राथमिकता दी है। पिछले वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही यानी मार्च, 2023 में सेल्स टैक्स संग्रह की बात की जाए तो पंजाब का जीएसटी (GST) कलेक्शन 15.69 पर्सेंट बढ़कर 19,222 करोड़ रुपये हो गया, जबकि इस दौरान पंजाब का एक्साइज रेवेन्यू 11.71 पर्सेंट बढ़कर 8,093.59 करोड़ रुपए पहुंच गया। पिछले साल की इसी अवधि के दौरान राज्य में जीएसटी कलेक्शन 16,615.52 करोड़ रुपये था।

Pic Social Media

बिल लियाओ इनाम पाओ योजना की सफलता

मंत्री हरपाल सिंह चीमा के मुताबिक इस योजना के तहत अवैध बिल जारी करने वाले विक्रेताओं पर बड़ी कार्रवाई की जाती है। उनके अनुसार इस योजना के तहत अवैध बिल जारी करने वाले विक्रेताओं पर कुल 7.63 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है, जिसमें से 5.87 करोड़ रुपये की वसूल किए जा चुके हैं। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने जानकारी दी कि बिलिंग की गड़बड़ियों के लिए विक्रेताओं को 1,604 नोटिस में जारी किए गए, जिसमें से 711 नोटिस का निपटारा भी हो चुका है। इस योजना के जरिए प्रदेश में 123 नए GST रजिस्ट्रेशन हुए हैं, जो कर अनुपालन में सुधार का संकेत है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social Media

मेरा बिल ऐप

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा के मुताबिक मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से 21 अगस्त, 2023 को शुरू की गई इस योजना से कस्टमर्स को मेरा बिल ऐप के माध्यम से खरीद बिल अपलोड करने के लिए प्रोत्साहन मिला और सरकार को मजबूत प्रतिक्रिया मिली है। अब तक मेरा बिल ऐप पर 91,719 बिल अपलोड किए जा चुकी हैं। इसके साथ ही अब तक 2,353 बिल लियाओ इनाम पाओ योजना के विजेताओं को 1.37 करोड़ रुपये के पुरस्कार दिए जा चुके हैं।

आम लोगों को जागरुक करती है यह योजना

बिल लाओ, इनाम पाओ योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह जनता को प्रत्यक्ष रूप से लाभ इसकी सहायता से हो रहा है। जो भी उपभोक्ता अपनी खरीदारी का बिल ऐप पर अपलोड करता है और उसका नाम लकी ड्रा में आता है, उसे इनाम मिलता है। इससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी और वे खुद सरकारी योजनाओं में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित होंगे। कई बार उपभोक्ता खुद भी छोटी खरीदारी के दौरान बिल लेने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन बिल लाओ, इनाम पाओ योजना उन्हें इस दिशा में प्रेरित करेगी कि वे हर खरीदारी पर बिल लें और उसे सुरक्षित रखें। इससे उपभोक्ता भी खुद को एक महत्वपूर्ण भूमिका में महसूस करेंगे।

Pic Social Media

बन रहा है ईमानदारी और पारदर्शिता का माहौल

बिल लाओ, इनाम पाओ योजना के अंतर्गत, व्यापारी वर्ग पर भी सही तरीके से काम करने का दबाव रहता है कि वे सभी ग्राहक को पक्का बिल प्रदान करें। इससे व्यापारियों के बीच यह संदेश जा रहा है कि अगर वे सही ढंग से बिजनेस नहीं करते हैं या टैक्स चोरी करने की कोशिश करते हैं, तो उपभोक्ता उनकी जानकारी सरकार तक पहुंचा सकते हैं। इससे व्यापारियों के बीच ईमानदारी और पारदर्शिता का माहौल बनेगा।

Pic Social Media

पंजाब के विकास और पारदर्शिता की दिशा में बिल लाओ, इनाम पाओ योजना एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की इस पहल की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है। यह योजना पंजाब के आर्थिक ढांचे को मजबूत करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं के अधिकारों को भी सशक्त कर रही हैं। इस तरह की योजनाओं से न केवल सरकार को राजस्व का फायदा होगा, बल्कि आम जनता का भी भला होगा।
मुख्यमंत्री भगवंत मान की दूरदर्शिता और उनके प्रशासन के साहसी कदम के चलते पंजाब भ्रष्टाचार मुक्त होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस योजना की सफला राज्य के लिए एक अच्छी खबर है और साथ ही अन्य राज्यों के लिए भी एक प्रेरणा का स्रोत बन सकता है। अगर इस योजना को सही तरीके से लागू किया जाता है, तो अन्य राज्य सरकारें भी भ्रष्टाचार पर काबू पा सकती हैं।

Pic Social Media