Noida News

Noida: इन 12 जगहों पर बचके..चालान कटेगा..पता भी नहीं चलेगा

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida News: इन 12 जगहों पर हो सकता है ट्रैफिक चालान

Noida News: अगर आप भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। सड़क पर वाहन लेके निकलते हैं और ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन किए तो अब सीधा आपका चालान कट जाएगा। ट्रैफिक व्यवस्था को शहर में सुधारने और सड़क सुरक्षा (Road Safety) को बढ़ावा देने के लिए 12 से अधिक नए स्थानों पर निगरानी के लिए ट्रैफिक कैमरा (Traffic Cameras) लगा दिए गए हैं। 12 नए जगहों पर लगाए गए कैमरों में फिक्स कैमरे और एएनपीआर (Automated Number Plate Recognition) कैमरे भी शामिल हैं, जिन्हें सेक्टर-94 स्थित कमांड कंट्रोल सेंटर से कनेक्ट किया गया है। इससे पुलिसकर्मी सीधी निगरानी कर सकेंगे और जाम की स्थिति में तत्काल कार्रवाई भी कर पाएंगे।
ये भी पढ़ेंः बच्चे को स्विमिंग पूल भेजने वाले पेरेंट्स ख़बर ज़रूर पढ़ें

Pic Social Media

ऑनलाइन ही हो जाएगा चालान

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार फिक्स कैमरे ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic Management) की निगरानी के लिए प्रयोग किए जाएंगे। इन कैमरों को ट्रायल के रूप में एक्टिव किया गया है और अगले कुछ दिनों में पूरी तरह से काम काम करना शुरू कर देंगे। एएनपीआर कैमरे उन वाहनों की देखरेख करेंगे जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं, जैसे कि मोबाइल फोन पर बात करना, तीन सवारियां बैठाना, बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के वाहन चलाना। ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों में ऑनलाइन चालान भी जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः Traffic Challan: अगर ये गाड़ी चलाते पकड़े गए तो कटेगा 25,000 का चालान

जाम की समस्या भी होगी कम

कमांड कंट्रोल सेंटर में बैठे पुलिसकर्मी इन कैमरों के जरिए से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखेंगे। जाम की स्थिति पैदा होने पर तुरंत पुलिसकर्मियों को वहां भेजकर ट्रैफिक खुलवाया जाएगा। इसके साथ एमपी टू स्थित एलिवेटेड रोड पर भी कैमरे लगाए गए हैं। इस रोड पर सेक्टर-61 और सेक्टर-18 की तरफ चढ़ने और उतरने वाले स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही बीच में भी कैमरे लगाए गए हैं। इससे तेज गति से चलने वाले वाहनों की निगरानी की जाएगी और उन्हें चालान किया जाएगा।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

ट्रैफिक व्यवस्था होगी बेहतर

आपको बता दें कि 12 नए फिक्स और एएनपीआर कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही 4-5 पुराने कैमरे भी शुरू किए गए हैं। ये कैमरे अब तेज गति से चलने वाले वाहनों की भी निगरानी कर रहे हैं। इन कैमरों की मदद से शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार की उम्मीद है और सड़क पर सुरक्षा बढ़ेगी।

इन स्थानों पर लगाए गए कैमरे

गढ़ी गोलचक्कर

महामाया फ्लाईओवर के पास

छिजारसी

एसजेएम अस्पताल

दलित प्रेरणा स्थल की ओर फिल्म सिटी फ्लाईओवर पर चढ़ते समय

गेट नंबर-1 (दलित प्रेरणा स्थल)

गेट नंबर-3 (दलित प्रेरणा स्थल)

गेट नंबर-5 (दलित प्रेरणा स्थल)

दिल्ली से आते समय चिल्ला बॉर्डर की तरफ जाने वाला डीएनडी लूप

दिल्ली से आते समय महामाया फ्लाईओवर की तरफ जाने वाला डीएनडी लूप