Good news for Noida flat buyers

Noida के 8 हज़ार फ्लैट ख़रीदारों के लिए अच्छी और बड़ी ख़बर

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida News: नोएडा के 8 हजार फ्लैट खरीदारों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने एक ऐसा फैसला लिया है जो स्पोर्ट्स सिटी (Sports City) के प्लॉट नंबर-2 में फंसे करीब 8 फ्लैट बायर्स के लिए राहत भरी खबर लाया है। प्राधिकरण 12 जुलाई को होने वाली बोर्ड बैठक में इन प्रोजेक्ट्स के नक्शों पर लगी रोक हटाने का प्रस्ताव पेश करेगा।
ये भी पढे़ंः Greater नोएडा-दिल्ली से मेरठ-हरिद्वार जाने वाले खबर जरूर पढ़ें

Noida Authority
Pic Social Media

यह निर्णय लोक लेखा समिति द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप उठाया जा रहा है। बैठक में प्रस्ताव पारित होने पर बिल्डरों को अपना बकाया राशि जमा करनी होगी, जिससे ओक्यूपेंसी सर्टिफिकेट यानी OC, कंप्लीशन सर्टिफिकेट (CC) और रजिस्ट्री की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। यह फैसला उन 13 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो वर्तमान में इस स्थिति में फंसे हुए हैं।

नोएडा के इन सेक्टरों में फैला है प्रोजेक्ट

आपको बता दें कि स्पोर्ट्स सिटी परियोजना (Sports City Project) साल 2010 में शुरू हुई थी, जो नोएडा के सेक्टर-78, 79, 101, 150, और 152 में फैली हुई है। इस विशाल प्रोजेक्ट का कुल क्षेत्रफल करीब 32 लाख 30 हजार 500 वर्ग मीटर है। परियोजना की शुरुआत में प्राधिकरण ने यह शर्त रखी थी कि 70 प्रतिशत भूमि का प्रयोग खेल सुविधाओं के विकास के लिए होगा, वहीं बाकी 30 प्रतिशत आवासीय और व्यावसायिक प्रयोग के लिए तय किया गया था।

ये भी पढ़ेंः रेस के रोमांच के लिए हो जाइए तैयार..नोएडा में फिर होना जा रहा है Indian MotoGP

जानिए कितना है बकाया

लेकिन परियोजना के कार्यान्वयन में बहुत चुनौतियां आईं। बिल्डरों द्वारा समय पर बकाया राशि जमा न करने के कारण, 31 मार्च तक प्राधिकरण का करीब 9,318 करोड़ रुपये का बकाया हो गया है। इसके साथ ही दिसंबर 2021 में आई सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट ने परियोजना पर कई गंभीर आपत्तियां उठाई थीं, जिसमें प्राधिकरण को 8,643 करोड़ रुपये के नुकसान का उल्लेख किया गया था।

प्लॉट नंबर-2 में ही है इतना बकाया

विशेष रूप से प्लॉट नंबर-2, जो सेक्टर-150 में है और जिसका क्षेत्रफल करीब 13 लाख 29 हजार वर्ग मीटर है, इस समय खबरों में बना हुआ है। इस प्लॉट पर 13 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स (13 Group Housing Projects) के नक्शे पास हुए हैं, लेकिन अभी तक करीब 2,969 करोड़ रुपये की बकाया राशि जमा नहीं हुई है। इस बीच खेल सुविधाओं के विकास में भी पर्याप्त प्रगति नहीं हुई है। 11 बिल्डरों को जो खेल सुविधाएं विकसित करनी थीं, उनमें से ज्यादातर का निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है।