Indian MotoGP

रेस के रोमांच के लिए हो जाइए तैयार..नोएडा में फिर होना जा रहा है Indian MotoGP

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Greater Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के लोगों के लिए खुश कर देने वाली खबर है। आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) में एक बार फिर से मोटोजीपी (MotoGP) रेस होने वाली है। लेकिन यूपी सरकार (UP Government) ने इस रेस को लेकर इसबार काफी बदलाव किया है। इस बार जिम्मेदारी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी (Fair Street Sports Company) नहीं बल्की डोर्ना स्पोर्ट्स (Dorna Sports) को सौंपी गई है। यूपी सरकार ने फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी को हमेशा के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया है।
ये भी पढ़ेंः नोएडा में VVIP नंबरों के पीछे बड़ा ख़ेल..किसको मिलेगा 0001 ?

Pic Social Media

150 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

मार्च 2025 में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Bic) पर आयोजित होने वाली मोटो जीपी रेस के आयोजन पर इसबार लगभग 150 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। जिसमें से 80 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता इन्वेस्ट यूपी द्वारा दी जाएगी। साथ ही बाकी का धनराशि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को प्रत्येक को 12.5 करोड़ रुपये का योगदान करना पड़ेगा। बाकी राशि को जुटाने के लिए इन्वेस्ट यूपी 200 निवेशक कंपनियों से प्रायोजन की मांग करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन पर होगा अधिकार

नए अनुबंध के अनुसार इन्वेस्ट यूपी को स्पेन, जापान, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया समेत 5 देशों में विज्ञापन अधिकार प्राप्त होंगे। यह अधिकार इन्वेस्ट यूपी को मोटो जीपी रेस के जरिए से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार करने का मौका प्रदान देंगे।

ये भी पढ़ेंः Gaur City में देर रात 5-6 लड़कों ने जमकर काटा बवाल..जानिए वजह

ब्लैकलिस्ट हुई यह कंपनी

मोटो जीपी रेस के आयोजन से संबंधित अनुबंधों में परिवर्तन करते हुए सरकार ने फेयर स्ट्रीट कंपनी को आयोजन से बाहर किया है। अब इन्वेस्ट यूपी और डोरना कंपनी एक साथ इस रेस का आयोजन करेंगी। इसके लिए एक एस्क्रो खाता खोला जाएगा। जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को समान रूप से 12.5-12.5 करोड़ रुपये जमा करने होंगे।