प्राइवेट स्कूलों में 2300 बच्चों को नहीं मिलेगा एडमिशन..टूट गया पेरेंट्स का सपना

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा

Noida News: प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन लेने का 2300 बच्चों का सपना टूट गया है। आपको बता दें कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत प्राइवेट स्कूलों (Private Schools) में एडमिशन (Admissions) लेने वाले आर्थिक रूप से कमजोर 2300 बच्चों के पहले चरण में सपने टूट गए। प्राइवेट स्कूलों की सीट पर एडमिशन लेने के लिए 20 जनवरी से 18 फरवरी तक आवेदन करने वाले बच्चों के दस्तावेज सही नहीं होने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा उनके फार्म कैंसिल कर दिए गए हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा..दर्जनों गाड़ियों के चालान भी कटे, 7 ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी नपे

Pic Social Media

26 फरवरी को होने वाली लॉटरी (Lottery) में उनका नाम शामिल नहीं किया गया। पहले चरण में 5810 बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों की 25 प्रतिशत सीट पर एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया था, लेकिन कई आवेदकों ने ग्राम पंचायत व वार्ड से बाहर आवेदन कर दिया। तो कई ने दूसरे जिले का पता व आधार कार्ड लगा दिया। कई आवेदन अस्पष्ट व धुंधले होने के कारण कैंसिल कर दिए गए हैं।

ब्लॉक स्तर पर कैंसिल हुए 1950 आवेदन

19 से 25 तक हुए सत्यापन में 1950 आवेदकों के आवेदन ब्लॉक स्तर पर कैंसिल कर दिए गए हैं। वहीं लगभग 350 बच्चों के आवेदन बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर पर कैंसिल कर दिए गए हैं। आवेदन की प्रकिया शुरू होने से पहले विभाग की तरफ से कई बार अभिभावकों से अपील की गई थी कि वह आवेदन करते समय अपनी ग्राम पंचायत व वार्ड को ही चुने, लेकिन उसके बाद भी ऐसा नहीं किया गया।

पीछे सत्र में भी हुए थे 1063 आवेदन रद

आपको बता दें कि पिछले सत्र में पहले चरण में 5761 बच्चों ने आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए आवेदन किया था। इसमें 1063 बच्चों का आवेदन कैंसिल कर दिया गया था। इस बार यह आंकड़ा 2300 पहुंच गया है। लगभग एक महीने तक चली आवेदन किया प्रकिया का सत्यापन सात दिनों में ही कर दिया गया। कई अभिभावकों का आरोप है कि जल्दबाजी में आवेदन का सत्यापन होने से फार्म कैंसिल कर दिए गए हैं।

पहले पहले चरण की लॉटरी

पहले चरण की लॉटरी की प्रकिया जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की देखरेख में हुई। लॉटरी में नाम आने वाले बच्चों को ब्लॉक स्तर से पत्र दिया जाएगा। वह स्कूल में जाकर एडमिशन की प्रकिया को पूरा करेंगे। पहली बार आरटीई के तहत आवेदन की प्रक्रिया जनवरी में शुरू की गई है।

जानिए जिले के चारों ब्लॉक में प्राइवेट स्कूलों

बिसरख – 590

दादरी – 320

दनकौर – 155

जेवर – 140

दूसरे चरण के लिए 1 मार्च से कर सकेंगे आवेदन

आपको बता दें कि दूसरे चरण के लिए 1 से 30 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। 1 से 7 अप्रैल तक आवेदनों का सत्यापन किया जाएगा। 8 अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी। 17 अप्रैल तक प्रवेश लिए जाएंगे। तीसरे चरण के आवेदन 16 अप्रैल से 8 मई तक होंगे। 9 से 15 मई तक आवेदनों का सत्यापन होगा। 16 मई को लॉटरी और 23 मई तक एडमिशन लेना होगा। चौथे और अंतिम चरण के आवेदन एक से 20 जून तक किए जाएंगे। 21 से 27 जून तक आवेदकों के प्रपत्रों का सत्यापन किया जाएगा। 28 जून को लॉटरी निकाली जाएगी, सात जुलाई तक आवंटियों को दाखिला लेना होगा।
राहुल पंवार,बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि कई आवेदन अस्पष्ट,धुंधले व ग्राम पंचायत,वार्ड से बाहर के स्कूलों को चुनने के कारण निरस्त किए गए हैं। बच्चों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। अभी तीन चरण की प्रकिया शेष है।