दिल्ली गाड़ी ले जाने वाले सावधान..इन गाड़ियों के कट रहे चालान

दिल्ली दिल्ली NCR

सूर्यांश सिंह, ख़बरीमीडिया
Delhi Air Pollution:
राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन ज्यादा होने के कारण ग्रिड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान (Grid Response Action Plan) को लागू किया जा रहा है। ग्रेप 4 के तहत नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए एक 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। पर्यावरण विभाग (Environment Department) के स्पेशल सेक्रेटरी इस टास्क फोर्स का नेतृत्व करेंगे। दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने पॉल्यूशन को लेकर एक समीक्षा बैठक की।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें
ये भी पढ़ेः दिल्ली के मुख्य सचिव के खिलाफ CM केजरीवाल ने खोला मोर्चा

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः दिल्ली में जजों समेत इन पदों पर वेकेंसी..पढ़िए पूरी ख़बर
आपको बता दें कि 3 नवंबर से अब तक 19 हजार से ज्‍यादा पॉल्यूशन (Pollution) फैलाने वाले वाहनों का चालान दिल्ली में काटा गया है। 3 से 15 नवंबर के बीच 754 ओवरलोड (Overloaded) गाड़ियों का चालान किया गया। साथ ही 6046 ट्रकों को सीमा से ही वापस लौटा दिया गया। दिल्ली की सीमा में आए 1,316 ट्रकों का चालान किया गया।

करीब बीस हजार रूपए वसूले

दिल्‍ली सरकारी की तरफ से बताया गया कि 16,689 बीएस 3 और बीएस 4 गाड़ियों का चालान (Invoice) इस दौरान किया गया। जहां नियम का उल्‍लंघन करने वाली हर गाड़ी से चालान करीब बीस हजार रुपए वसूले गए। गाड़ियों के पॉल्यूशन चेकिंग के तहत 3 नवंबर से अब तक 19,227 पीयूसी चालान किए गए हैं।

Pic Social Media

बिना वैध पीयूसी सर्टिफिकेट के 710 चालान

पुलिस ने बताया कि 12 नवंबर को दिवाली के दिन बिना वैध पीयूसी सर्टिफिकेट (PUC certificate) के चलने वाले वाहनों के 710 चालान जारी किए गए। और अवरोधक पार्किंग (Parking) के लिए कुल 584 चालान और 1,085 नोटिस जारी किए गए और 44 वाहनों को यातायात क्रेन (Crane) द्वारा खींच लिया गया। इसके अलावा यातायात के प्रवाह के खिलाफ ड्राइविंग के लिए 61 चालान और नो एंट्री नियमों के उल्लंघन के लिए 263 चालान जारी किए गए।

रोटी वाले तंदूर पर भी एक्शन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एंटी ओपन बर्निंग अभियान (Anti Open Burning Campaign) के तहत 611 टीमें काम कर रही हैं। जिन्होंने अब तक 154 चालान किया हैं। वहां 3.95 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। और लगभग 929 रोटी वाले तंदूर भी तोड़े गए हैं। राजधानी में कंस्ट्रक्शन डिमोलिशन एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए 581 टीमें काम कर रही हैं। ग्रैप 4 के नियमों के तहत 3895 कंस्ट्रक्शन साइट्स का निरीक्षण किया गया है। जहां 921 चालान हुए हैं और 1.85 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही दिल्ली में अब तक 2573 एकड़ खेतों में फ्री बायो डी कंपोजर का छिड़काव हो चुका है।

READ: khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News – Top news-Latest Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi