CRPF में 10 वीं पास के लिए नौकरी करने का बेहतरीन मौका, 69000 रुपए मिलेगी सैलरी

TOP स्टोरी Trending एजुकेशन

CRPF Recruitment 2023: यदि आप 10वीं पास हैं और केंद्रीय रिजर्व पुलिस में जॉब पाने की चाहत रखते हैं, तो आपके लिए ये एक बेहतरीन अवसर है। कर्मचारी चयन आयोग ( SSC) के द्वारा SSC जीडी 2023 वैकेंसी के तहत CRPF में कांस्टेबल के पदों पर बहाली की जा रही है। वहीं, जो भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ईजीली अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, CRPF कांस्टेबल के इन पदों के उम्मीदवार 31 दिसंबर तक या उससे पहले जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इन पदों पर वेकैंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू हुई थी। SSC GD 2023 भर्ती के चलते CRPF में तकरीबन 3337 पदों पर बहाली की जाएगी। कैंडिडेट्स का इन पदों पर चयन कंप्यूटर आधारित एग्जाम ( CBE), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट ( PET) में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर की जाएगी।

CRPF में Constable के पदों पर फॉर्म भरने की क्या है जरूरी योग्यता

जो भी कैंडिडेट एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या ऑर्गेनाइजेशन से क्लास 10 th पास होना बहुत जरूरी है। साथ ही कैंडिडेट्स को वेट, हाइट, दौड़ और चेस्ट के ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दिए गए फिजिकल मानदंडों को भी पूरा करना होगा।

सलेक्शन होने पर ये मिलेगी सैलरी

एसएससी जीडी भर्ती 2023 के जरिए से जिस किसी भी कैंडिडेट का चयन होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 21,700 रुपए से तकरीबन 69,100 रुपए के बीच पेमेंट करना होगा।

जानिए कि क्या है चयन प्रक्रिया

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट ( CBT): CBT में समझिए कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और ये एग्जाम 1 घंटे का होगा। वहीं, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट ( PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट ( PST)। कैंडिडेट्स जो भी CBT पास करेंगे, उन्हें PET और PST से पहले निकलना होगा।

वहीं मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन: उम्मीदवार जो भी PST/ PET को पास करने में सफल रहते हैं, उन्हें डिटेल मेडिकल टेस्ट ( DME) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।