Beauty Tips: दिखना है यंग तो आज से आज़माना शुरू कर दें ये टिप्स

हेल्थ & ब्यूटी

Beauty Tips: हर किसी की चाहत होती है कि वह लंबे समय तक जवान बना रहे। लेकिन उम्र बढ़ने से शरीर में भी तेजी से बदलाव होने लगते हैं और शरीर में हो रहे बदलाव का असर सबसे पहले हमारे चेहरे पर दिखाई देना शुरू हो जाता है। चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस (Fine Lines) जैसी समस्या बढ़ती उम्र को बताती हैं। हालांकि कई बार खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोग इन परेशानियों का शिकार हो जाते हैं।
ये भी पढ़ेंः Heat Wave: गर्मी से सावधान..खुद को और बच्चों को ऐसे बचाएं

Pic Social media

अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं और छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे कॉस्मेटिक प्रॉडकट्स (Cosmetic Products) से लेकर सैलून में जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट कराने के बाद भी फायदा नहीं हुआ है। हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप लंबे समय तक खुद को जवान और सुंदर रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप किन आदतों में बदलाव लाकर आप खुद को जवा रख सकते हैं।

खूब पिएं पानी पानी

पानी शरीर को ही नहीं आपकी स्किन को भी जीवन प्रदान करता है। यह हमारी शरीर के साथ ही स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। दिन भर में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आप अपनी स्किन को सुंदर और जवान रख सकते हैं। इसलिए दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीएं।

Pic Social Media

पोषण युक्त भोजन

जवान रहने के लिए हमारी शरीर को हेल्दी और बैलेंस डाइट चाहिए जिसमें आपको सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही आप साबुत अनाज का सेवन भी करें। ये स्किन को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं।

सूरज की हानिकारक किरणों से दूरी

स्किन के लिए सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें बहुत खतरनाक मानी जाती हैं। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि त्वचा को सूरज की किरणों से बचाया जाए। इसके लिए आपको घर से निकलने से पहले हमेशा चेहरे को ढकना चाहिए या सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए।

स्किन का रखें ख्याल

हेल्दी और जवान दिखने के लिए स्किन की केयर करना जरूरी है। खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण भरे माहौल में यह और भी जरूरी हो जाता है। इसलिए हमेशा अपने फेस को क्लीन, मॉइश्चराइज और एक्सफोलिएट जरूरी करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी खत्म होगी और चेहरे पर निखार आएगा।

8 घंटे की पूरी नींद

अच्छी नींद का हमारी त्वचा पर अच्छा प्रभाव पड़ता है इसलिए रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। यह न सिर्फ हेल्दी स्किन के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।