नशा तस्करों के खिलाफ पंजाब पुलिस की बड़ी कार्रवाई

चुनाव 2024 पंजाब
Spread the love

Punjab News: पंजाब में नशा तस्करों के खिलाफ पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने बड़ी कार्रवाई की है। राज्य में निष्पक्ष, पारदर्शी और लालच रहित लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को सुनिश्चित बनाने के मद्देनजर पंजाब पुलिस ने बुधवार को राज्य के सभी 28 पुलिस जिलों में नशा तस्करी से सम्बन्धित स्थानों और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में एक विशाल राज्य स्तरीय घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया।
ये भी पढ़ेः Punjab News: करमजीत को सांसद बनाइए..काम करवाने का पासवर्ड मैं दूंगा: CM मान

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।
यह अभियान डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के दिशा-निर्देशों पर सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजे तक राज्य भर में एक ही समय चलाया गया।

स्पेशल डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर अर्पित शुक्ला (Arpit Shukla) ने बताया कि सीपीज/एसएसपीज को कहा गया था कि वह ड्रग हॉटस्पॉट्स-जैसे उनके संबंधित जिलों में नशा तस्करी और नशीले पदार्थों की बिक्री के स्थानों या नशा तस्करों के लिए पनाहगाह/सुरक्षित स्थानों, की पहचान करके इस कार्यवाही की सावधानी से योजना बनाएं। यह ऑपरेशन एसपी रैंक के अधिकारी की निगरानी अधीन भारी पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ करवाया गया।

उन्होंने कहा कि सीपीज/एसएसपीज को यह भी हिदायत की गई थी कि वह एनडीपीएस मामलों के अंतर्गत नामजद और जमानत पर/बरी हो चुके सभी व्यक्तियों की बारीकी से तलाशी लें, उन्होंने कहा इस तरह के बड़े स्तर के तलाशी अभियान न केवल समाज विरोधी तत्वों में डर पैदा करने में मदद करते हैं, बल्कि लोगों का विश्वास बढ़ाते हैं और क्षेत्र में पुलिस की मौजूदगी को भी बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़ेः Punjab News: करमजीत को सांसद बनाइए..काम करवाने का पासवर्ड मैं दूंगा: CM मान

स्पेशल डीजीपी ने बताया कि 3000 से अधिक पुलिसकर्मियों की संख्या वाली 500 से अधिक पुलिस टीमों ने नशों के 246 हॉटस्पॉट्स की घेराबन्दी की और एनडीपीएस के अंतर्गत नामजद और जमानत पर बरी हुए 864 व्यक्तियों की जांच भी की गई।

आपरेशन के दौरान पुलिस ने 31 एफआईआर दर्ज की और 22 व्यक्तियों को गिरफ़्तार करने के अलावा, एक भगौड़े (पीओ) को भी हिरासत में लिया।

इस सम्बन्धी नतीजे साझे करते हुए स्पेशल डीजीपी अर्पित शुक्ला (Arpit Shukla) ने बताया कि पुलिस टीमों ने 2.95 किलोग्राम हेरोइन, 36000 रुपए की ड्रग मनी, 100 ग्राम अफीम, 21.5 किलो भुक्की और बड़ी मात्रा में लाहन, और अवैध शराब के अलावा गोला-बारूद समेत दो पिस्तौलें भी बरामद की हैं।

जिक्रयोग्य है कि जिला पुलिस बलों ने डेटा विश्लेषण के द्वारा नशों के हॉटस्पॉट्स की पहचान करने के बाद ही यह ऑपरेशन चलाया गया।