लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न..PM मोदी ने फोन पर दी बधाई

TOP स्टोरी Trending
Spread the love

LK Advani Bharat Ratna: बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को केंद्र सरकार भारत रत्न से सम्मानित करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खुद ट्वीट कर इसका ऐलान किया है। उन्होंने फोन पर आडवाणी को बधाई (Congrats) भी दी। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः देश के सर्वोच्च पद्म सम्मान का ऐलान..लिस्ट देख लीजिए

Pic Social Media

बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को केंद्र सरकार भारत रत्न से सम्मानित करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। आडवाणी बीजेपी के सबसे पुराने और बड़े नेताओं में शामिल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे बात भी की और उन्हें यह सम्मान दिए जाने पर बधाई दी।

भाजपा (BJP) के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी को 96 साल की उम्र में भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के बाद बीजेपी के वे दूसरे नेता हैं, जिन्हें देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान दिया जाएगा। अब तक 49 लोगों को भारत रत्न दिया जा चुका है। यह सम्मान पाने वाले आडवाणी 50वीं हस्ती हैं।

पीएम मोदी ने फोन कर दी बधाई

देश के सर्वोच्च सम्मान (Highest Honor) से सम्मानित होने के लिए पीएम मोदी ने आडवाणी को फोन पर बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी।

हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं (Politicians) में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और दूरदर्शी रहे हैं।

Pic Social Media

बीजेपी के फाउंडर मेंबर्स, 7वें उपप्रधानमंत्री रहे

लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची में हुआ था। साल 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 7वें उपप्रधानमंत्री रहे। इससे पहले 1998 से 2004 के बीच NDA सरकार में गृहमंत्री रहे। वे बीजेपी के फाउंडर मेंबर्स में शामिल हैं।

साल 2015 में आडवाणी को पद्म विभूषण दिया गया

इससे पहले 2015 में आडवाणी को देश के दूसरे सबसे नागरिक सम्मान पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्मानित किया गया था। इसी साल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न दिया गया था। तब के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी खुद उनके घर गए थे और उन्हें यह सम्मान दिया गया था।

Pic Social Media

अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) तब 90 साल के थे और अस्वस्थ थें। मुखर्जी ने प्रोटोकॉल से हट कर पूर्व प्रधानमंत्री के कृष्ण मेनन मार्ग स्थित निवास पर जाकर उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया। वाजपेयी के अलावा इसी साल प्रख्यात शिक्षाविद और स्वतंत्रता सेनानी महामना मदन मोहन मालवीय को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया था।