मेट्रो..बस में सफर करने वालों को दिल्ली की केजरीवाल सरकार का बड़ा तोहफा

Trending दिल्ली दिल्ली NCR
Spread the love

Delhi News: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासियो (Delhi Residents) को बड़ा तोहफा दे रही हैं। दिल्ली की राजधानी में एक नई परियोजना (New Project) शुरू की जा रही है। इस परियोजना के तहत आप दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) और ऑटो, बस में 1 ही टिकट से सफर कर पाएंगे। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः दिल्ली मेट्रो में सफ़र करने वाले..ये ख़बर ध्यान से पढ़ें

Pic Social Media

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने एक यात्रा ऐप बनाया है जो यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में बस टिकट (Ticket) और कैब बुक करने के लिए कई स्थानों पर चक्कर नहीं काटने पड़ेगें। अधिकारियों ने बताया कि सरकार की एकल-यात्रा टिकट योजना की जांच शुरू हो चुकी है। और 7 दिन तक चलेगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने बताया कि इस परियोजना के लिए ट्रायल रन शुरू हो गया है। डीटीसी ने इसके लिए ट्रैवल ऐप तुम्मोक के साथ सहयोग किया है। हम डिजिटल डीटीसी (DTC) पास और सभी-इन-टिकट सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। प्रयोगकर्ताओं को 7 दिनों तक प्रतिक्रिया देने का अवसर मिलेगा। परिवहन विभाग (Transport Department) के एक अधिकारी ने बताया कि अगर कोई तकनीकी खराबी होती है तो हम भी उसके बारे में जानेंगे। और औपचारिक लॉन्च से पहले उसे सुधारेंगे।

एक टिकट से आप ऑटो, बस और मेट्रो में सफर कर सकेंगे

परिवहन मंत्री ने बताया है कि एकल यात्रा टिकट (Single Journey Ticket) खरीदने से लोगों का समय और ऊर्जा बचेगा। तुम्मोक के साथ हमने एकल यात्रा टिकट शुरू किए हैं। यात्रियों को मूल स्थान से गंतव्य तक यात्रा करने के लिए एक ही टिकट ऑटो, मेट्रो और बस में मिलेगा। परिवहन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Cm Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में अंतिम-मील कनेक्टिविटी को मजबूत करने और मल्टी-मॉडल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए हम काम कर रहे हैं।

Pic Social Media

जिससे यात्रियों को तकनीकी समस्याओं का सामना न करना पड़े, हमने आज इसके लिए एक टेस्ट (Test) रन शुरू किया है, जो समय और ऊर्जा बचाता है। यह एक-यात्रा टिकट न सिर्फ सुविधाजनक होगा, बल्कि ऑटो और कैब बुक करने और टिकट खरीदने के दौरान समय और ऊर्जा भी बचाएगा। डीटीसी (DTC) की तरफ से परियोजना का ट्रायल रन शुरू होने का भी पोस्ट है।

घर से पिकअप व ड्रॉप की मिलेगी सुविधा

डीएमआरसी के मुताबिक इस सर्विस में यात्रियों (Passengers) को पूरी यात्रा के लिए एक ही टिकट लेना होगा। एक ऑटो उन्हें घर से पिक करेगा और बस स्‍टॉप या मेट्रो स्टेशन के गेट तक छोड़ेगा। वहां से फिर आपको एक ऑटो व टैक्सी पिक करेगी और ऑफिस व मंजिल तक छोड़ेगी। दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने इसके लिए तुम्मोक (Tummoc) ऐप से हाथ मिलाया है। तुम्मोक ऐप ऐसी ही सुविधाएं बाकी शहरों में भी मुहैया करा रही है।