Vastu Tips

Vastu Tips: इस दिवाली कैसे करें अपने घर की लाइटिंग, जानिए वास्तु टिप्स में…

Vastu-homes
Spread the love

Vastu Tips: दिवाली पर वास्तु के नियमों से करें घर की लाइटिंग, मां लक्ष्मी का होगा आगमन

Vastu Tips: दिवाली पर्व पर अगर आप भी अपने घर को सजाने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर खास आपके ही लिए है। आपको बता दें कि दीपावली (Diwali) का पर्व घर की साफ सफाई उसे सजाने और सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) को आकर्षित करने का खास मौका होता है। दिवाली पर घर की लाइटिंग सही तरीके से करने से न केवल घर की खूबसूरती बढ़ जाती है बल्कि वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रवाह भी अच्छा हो जाता है। दीपावली पर घर की लाइटिंग (Lighting) करते समय कुछ खास वास्तु के नियमों का पालन करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति का वास होता है। आइए आज के इस खबर में जानते हैं लाइटिंग से जुड़े वास्तु टिप्स….

ये भी पढ़ेंः Tulsi: तुलसी की मंजरी से 5 चमत्कारी उपाय पढ़ लीजिए

Pic Social Media

मेन गेट की लाइटिंग

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर के मेन गेट को खास रूप से सजाया जाना चाहिए क्योंकि यह ऊर्जा के प्रवेश का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र माना जाता है। घर के मेन गेट पर सुन्दर और शुभ रंगों की लाइटिंग करना चाहिए। दीयों या लाइट्स से गेट को सजाने से देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं। इसके साथ ही, मेन गेट के चारों तरफ लाइट्स लगाकर स्वागत की भावना को और भी बढ़ाया जा सकता है। यह घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को सुनिश्चित करता है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

लाइटिंग करने से पहले जान लें ये बात

दीपावली पर घर की उत्तर-पूर्व दिशा (ईशान कोण) में विशेष लाइटिंग करने के अलग ही फायदे हैं। आपको बता दें कि घर के ईशान कोण में लाइटिंग करने से समृद्धि और उन्नति होती है। वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि, यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रमुख केंद्र और स्रोत मानी जाती है। इस दिशा में अच्छी और हल्की लाइट्स लगाने से आर्थिक प्रगति के नए नए मार्ग खुलते हैं। साथ ही, इस दिशा में घी के दीपक जलाने से भी घर में शांति और धन का संचार होता है।

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips:  अगर, मां लक्ष्मी की कृपा चाहते है, तो झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स को पढ़िए…किस्मत बदल जाएगी

Pic Social Media

घर के कोनों में भी करें लाइटिंग

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के कोनों में अंधेरा होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। इसलिए दिवाली पर घर के सभी कोनों में छोटे-छोटे दीये या फेयरी लाइट्स जरूर लगाएं। इससे निगेटिव एनर्जी दूर होती है और घर में सौभाग्य और शुभता का आगमन होता है। खासकर दक्षिण-पश्चिम कोने में लाइटिंग करने से घर में स्थिरता और सुरक्षा बनी रहती है।

लाइटिंग करते समय इस बात का रखें ख्याल

दिवाली पर लाइटिंग करते समय ध्यान रखें कि तेज और धीमी लाइट का संतुलन बनाए रखें। जहां घर के कुछ हिस्सों में तेज लाइट्स से सजावट करें तो वहीं कुछ कमरों या जगहों पर धीमी और सौम्य लाइट्स का उपयोग करें। जैसे पूजा स्थल और आंगन में हल्की रोशनी वाली लाइट लगाएं, वहीं मेन गेट और छत पर चमकदार लाइट्स का प्रयोग करें। इससे ऊर्जा का संतुलन बना रहता है और घर में सकारात्मकता का संचार होता है।

सही रंगों का करें चुनाव

वास्तु शास्त्र में रंगों को लेकर भी नियम बताए गए हैं। दीवाली पर लाइटिंग के लिए ऐसे रंगों का चयन करें जो ऊर्जा को अपने ओर आकर्षित करते हों। लाल, पीला, हल्का नीला और नारंगी जैसे रंगों का उपयोग करें, जो समृद्धि और उत्साह को बढ़ाते हैं। साथ ही, घर के आंगन या बगीचे में हरे और नीले रंग की लाइट्स लगाएं, जो शांति और संतुलन को बढ़ाते हैं।

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।