Vastu Tips

Vastu Tips:  अगर, मां लक्ष्मी की कृपा चाहते है, तो झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स को पढ़िए…किस्मत बदल जाएगी

Vastu-homes
Spread the love

Vastu Tips:  झाड़ू से जुड़े ये जरूरी वास्‍तु टिप्स जरूर जान लीजिए, बदल जाएगी किस्मत

Vastu Tips:  दिवाली का पर्व आने में बस कुछ ही दिन शेष है। दिवाली से पहले लोग अपने घरों की साफ सफाई में लग गए हैं। घर की साफ-सफाई में झाड़ू की आवश्यकता जरूर पड़ती है। हर दिन घर में झाड़ू (Broom) का इस्तेमाल किया जाता है। झाड़ू साफ-सफाई के साथ घर की निगेटिव एनर्जी (Negative Energy) को भी घर से दूर कर सकता है। धार्मिक मान्यताओं और वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक, जिस घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है। वहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं, लेकिन घर में झाड़ू (Broom) से जुड़ी कुछ खास बातों का पालन जरूर करना चाहिए। मान्यता है कि इससे घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है। परिवार के सदस्यों पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का आशीर्वाद बना रहता है। आइए आज के इस खबर में विस्तार से जानते हैं झाड़ू से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स….

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में तुलसी के पास बिल्कुल ना लगाएं ये 3 पौधे

Pic Social media

झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स जान लीजिए

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक, अगर झाड़ू खराब हो गई हो या टूट हो गई हो, उस झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उसे तुरंत घर बाहर निकाल देना चाहिए।

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व की दिशा को देवी-देवताओं की दिशा मानी जाती है। इस दिशा में कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए। इसको लेकर मान्यता है कि इससे धन आगमन के मार्ग में बाधा पैदा होती है।
वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए। इस दिशा का संबंध अग्नि से हैं। इसको लेकर मान्यता है कि इस दिशा में झाड़ू रखने से में निगेटिव विचार ज्यादा आ सकते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार में झाड़ू (Broom) रखने के लिए सबसे उत्तम दिशा उत्तर-पश्चिम होती है। इसको लेकर मान्यता है कि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2024: धनतेरस पर भूलकर न खरीदें ये वस्तुएं…वरना सालभर पैसों की रहेगी दिक्कत…

मान्यता है कि घर में किचन (Kitchen) और पूजाघर में कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है, और घर में निगेटिविटी आती है।

ऐसा माना जाता है कि झाड़ू नाली के पास भी नहीं रखना चाहिए।

झाड़ू को खड़ा करके रखना भी नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, झाड़ू को हमेशा जमीन में लेटा कर रखना चाहिए।

जिस तरह किताब को पैर लगना मां सरस्वती का अपमान माना जाता है, ठीक इसी प्रकार झाड़ू का निरादर मां लक्ष्मी का अनादर माना जाता है। जिस प्रकार किताब को पैर लगने से विद्या या मां सरस्वती का अनादर होता है वैसे ही झाड़ू के अनादर करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। अगर गलती से भी झाड़ू को पैर लग जाए, तो इसे अनदेखा करने की जगह पर झाड़ू को हाथ लगाकर माथे पर लगाकर माफी मांगनी चाहिए।

झाड़ू को हमेशा घर में छुपाकर ही रखना चाहिए। इसको लेकर मान्यता है कि जिस घर में झाड़ू हमेशा घर के सामने पड़ी रहती है, वहां लक्ष्मी जी का निवास नहीं होता है। घर में झाडू को छुपा कर रखना चाहिए, ऐसी जगह जहां बाहर से आने वाले लोगों की नजर न पड़े।

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।