Paytm

Paytm और इसके उपभोक्ताओं के लिए अच्छी और बड़ी ख़बर आ गई

Trending
Spread the love

Paytm और इसके यूजर्स के लिए अच्छी और राहत भरी खबर

Paytm News: पेटीएम और पेटीएम के यूजर्स के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को नए UPI यूजर को जोड़ने की अनुमति दे प्रदान कर दी है। पेटीएम (Paytm) के मुताबिक सभी प्रक्रियात्मक दिशा-निर्देशों और सर्कुलर का पालन करने के बाद यह मंजूरी दी गई है। इस फैसले से पेटीएम को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, जिसे इस साल की शुरुआत में पेटीएम ऐप (Paytm App) पर नए यूपीआई यूजर्स को जोड़ने में सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर रिजर्व बैंक के प्रतिबंधों के बाद झटका लगा था।
ये भी पढ़ेंः UPI Fraud: भूलकर भी ना करें ये गलती..वर्ना अकाउंट हो जाएगा ख़ाली!

Pic Social media

NPCI ने मार्च में पेटीएम (Paytm) को यूपीआई में थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में भाग लेने की मंजूरी प्रदान की थी। एनपीसीआई ने कंपनी को 4 बैंकों एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक के माध्यम से यूपीआई लेनदेन जारी रखने की मंजूरी दी।

नए यूपीआई यूजर्स को ऑनबोर्ड करने की अनुमति

एक खबर के अनुसार मंगलवार देर शाम एक फाइलिंग में पेटीएम ने बीएसई को बताया कि उसे एनपीसीआई से नए यूपीआई यूजर्स को ऑनबोर्ड करने की अनुमति मिल गई है।
फाइलिंग में पेटीएम ने बताया कि हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 22 अक्टूबर, 2024 के पत्र के माध्यम से नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कंपनी को सभी एनपीसीआई (NPCI) प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों और सर्कुलर के पालन के साथ नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को ऑनबोर्ड करने की मंजूरी प्रदान की है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

अप्रूवल गाइडलाइन्स और सर्कुलर के है आधीन

पत्र के मुताबिक अप्रूवल समय-समय पर जारी किए गए सभी एनपीसीआई प्रक्रियात्मक गाइडलाइन्स और सर्कुलर के पालन के अधीन है, जिसमें विशेष रूप से जोखिम प्रबंधन पर जारी गाइडलाइन्स और सर्कुलर, टीपीएपी बाजार (TPAP Market) हिस्सेदारी और ग्राहक डेटा, मल्टी-बैंक गाइडलाइन्स, ऐप और क्यूआर के लिए ब्रांड गाइडलाइन्स आदि चीजें शामिल हैं। कंपनी को एनपीसीआई और पीएसपी बैंकों के साथ थर्ड पार्टी समझौते में उल्लिखित जरूरताओं का पालन करने की भी जरूरत होगी।
इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि … वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा को लिखे एनपीसीआई के पत्र के मुताबिक, भुगतान और निपटान अधिनियम 2007, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000, डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम, 2023 और पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज पर सर्कुलर सहित समय-समय पर लागू और जारी किए गए सभी कानूनों और नियामक दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ेंः IT इंजीनियर्स के लिए अच्छी खबर..यहां है जॉब स्कोप

आपको बता दें कि वन 97 कम्युनिकेशंस फिनटेक कंपनी पेटीएम की मूल कंपनी है। वन97 कम्युनिकेशंस (OCL) को अपने यूपीआई एप्लिकेशन पर नए यूजर्स को ऑनबोर्ड करने की अनुमति प्रदान करते हुए, एनपीसीआई ने नोट किया कि उसे 1 अगस्त को कंपनी से एक खत मिला था, जिसमें पेटीएम ऐप पर नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को ऑनबोर्ड करने के लिए मंजूरी मांगी गई थी, जिसे आरबीआई के निर्देशों के अनुसार रोक दिया गया था।