UP By-Election 2024: CM Yogi's plan regarding UP by-elections, know when and where the rally will be held

UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव को लेकर CM Yogi का प्लान, जानिए कब और कहां होगी रैली

उत्तरप्रदेश राजनीति
Spread the love

UP By-Election 2024: उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By-election) की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए है। लोकसभा चुनाव की तरह उपचुनाव में भी कांग्रेस-सपा (Congress-SP) एक साथ चुनाव लड़ रही है।

वहीं, भाजपा (BJP) राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के साथ चुवाव लड़ रही है। इसी चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) राज्य में ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार करने वाले है।

ये भी पढ़ेंः Prayagraj Kumbh Mela 2024: कुंभ मेला से पहले जीवंत हुईं संगम नगरी की दीवारें…दीवारों पर उकेरी जा रही सनातन संस्कृति

दरअसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की नौ सीटों पर होने वाले इस उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का प्लान सामने आया है। जानकारी के मुताबित, योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कुल 18 रैलियां करेंगे। इसके साथ ही वो (योगी आदित्यनाथ) कई जनसभाएं भी करेंगे।

सीएम योगी के अलावा प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम ब्रेजश पाठक (Brajesh Pathak) और केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) समेत भाजपा प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Singh) भी रैलियां करेंगे। मुख्यमंत्री की रैली से पहले यूपी में भाजपा (BJP) के मंत्री माहौल बनाने का काम करेंगे। ऐसे में कहा जा सकता है कि भाजपा उपचुनाव के लिए पूरी तैयारी में जुट गई है और वोटर्स को साधने की कवायद भी भाजपा ने शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ेंः Prayagraj Kumbh Mela 2024: अभेद्य होगी महाकुंभ की सुरक्षा! 24 घंटे पुलिस बल रहेंगे तैनात, ‘AI’ CCTV से निगरानी

इधर, कांग्रेस (Congress) और समाजवादी पार्टी (SP) मिलकर उपचुनाव (By-election) लड़ रही हैं। जहां सीट शेयरिंग में कांग्रेस के पास दो सीटें गाजियाबाद और खैर हैं, तो वहीं अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की सपा के पास 6 सीटें हैं, जिन पर उनके उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। वहीं, मायावती (Mayawati) की पार्टी भी उपचुनाव में सभी 9 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगी।

बता दें कि उत्तर-प्रदेश में 13 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होंगे। जबकि 23 नवंबर को नतीजे आएंगे।