Punjab

Punjab: हेल्थ मिनिस्टर का राजिंदरा हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

पंजाब
Spread the love

Punjab के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने सरकारी राजिंदरा अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के विभागों को दिए ये निर्देश

Punjab News: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह (Minister Dr. Balbir) ने पटियाला के सरकारी राजिंदरा अस्पताल (Rajindra Hospital) और मेडिकल कॉलेज के विभागों का औचक निरीक्षण (Surprise Inspection) किया। इस दौरान उन्होंने विभागों की जमीनी स्तर पर हकीकत जानी और सभी विभागों के मुखियाओं को विजन डॉक्यूमेंट (Vision Document) तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे इस विजन डॉक्यूमेंट के मुताबिक सारे विभागों की कायाकल्प करके मेडिकल शिक्षा (Medical Education) में बदलाव लाए जा सकें। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः CM Maan ने सीमा क्षेत्र में बाढ़ से बचाव के लिए 176.29 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को दी हरी झंडी

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर (Minister Dr. Balbir) ने बताया कि पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में प्रदेशवासियों को स्तरीय सेहत सेवाएं प्रदान की है। उन्होंने कहा कि राज्य में आम आदमी क्लीनिक पंजाबियों की बीमारी की जड़ पकड़ने का काम कर रहे हैं, इसलिए अब मेडिकल शिक्षा विभाग की कायाकल्प करके इसके मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को पीजीआई के स्तर की संस्थाओं के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

मरीज को बाहर से नहीं लिखेंगे टेस्ट और दवा

स्वास्थ्य मंत्री ने आदेश दिए कि राजिंदरा अस्पताल में मरीजों के टेस्ट किसी बाहरी लैब में नहीं जाने चाहिए और न ही कोई दवा बाहर से लेने के लिए लिखी जाए।

मंत्री डॉ. बलबीर सिंह (Minister Dr. Balbir Singh) ने फॉरेंसिक मेडिसिन, पैथालॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, फार्माकोलॉजी, फिजियोलॉजी, एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री, कम्युनिटी मेडिसिन, पीडियाट्रिक्स, गायनी, सुपर स्पेशलिटी विंग में दिल, सीटीवीएस, न्यूरोलॉजी और यूरोलॉजी समेत अन्य विभागों का दौरा किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने रिसर्च के लिए सुझाए टॉपिक्स

मंत्री डॉ. बलबीर ने मेडिकल कॉलेज में पीजीआई की तर्ज पर और नए कोर्स शुरु करने पर फैकल्टी व रिसर्च कर रहे डॉक्टरों द्वारा समाज कल्याण के लिए खोज करने पर जोर दिया।

उन्होंने डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ. राजन सिंगला और मेडिकल सुप्रिटेंडेंट डॉ. गिरीश साहनी समेत अन्य विभागीय मुखियाओं को निर्देश दिए कि महिलाओं, लड़कियों में पीसीओडी, लेबर रूम में हवा की गुणवत्ता की टेस्टिंग, नौजवानों में नशे और आत्महत्या के रुझान, प्रदूषित हवा से होने वाली बीमारियां, कैंसर, दिल के रोग, मानसिक तनाव, दवाइयों के बुरे प्रभाव, नवजात बच्चों के कॉर्ड ब्लड और माताओं के दूध में केमिकल के प्रभाव के टेस्ट, गांवों और शहर में लोगों की सेहत को होने वाली चुनौतियों आदि विषयों पर नई खोज करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेः Transfer Posting News: पंजाब सिविल सचिवालय से दर्जन भर अधिकारियों के तबादले से मचा हड़कंप

पंजाब स्वैच्छिक रक्तदान में देश में तीसरे स्थान पर

मंत्री डॉ. बलबीर सिंह (Minister Dr. Balbir Singh) ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में ब्लड ट्रांसफ्यूजन में नए कोर्स शुरु किए जाएं क्योंकि पंजाब स्वैच्छिक रक्तदान में देश में तीसरे स्थान पर आया है। मेडिकल कॉलेज की पैथोलॉजी लैब रेफरेंस लैब बनेगी और पीडियाट्रिक्स विभाग में एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर बनाने की पेशकश है। उन्होंने डायरेक्टर प्रिंसिपल को कहा कि अध्यापकों की परमोशन, डॉक्टरों समेत पेरामेडिक्स के खाली पद भरने में कोई देरी न की जाए।