Punjab

Punjab: Maan सरकार की School of Eminence से बेहतर हुई शिक्षा, Free में हो रही पढ़ाई

पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार द्वारा प्रदेश की शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार (Maan Government) द्वारा प्रदेश की शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। पंजाब सरकार ने शिक्षा (Education) का समुचित विकास हो और लोगों में सरकारी शिक्षा पर विश्वास बहाल हो, इसके लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने राज्य में 118 स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) खोल दिए है। जिसमें छात्रों की फ्री पढ़ाई हो रही है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: Maan सरकार ने युवाओं को नौकरी देने में बनाया नया रिकॉर्ड..पढ़िए ख़बर

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

पंजाब सरकार के ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ (School of Eminence) राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति का उदय माने जा रहे हैं। इस पहल के तहत सभी वर्गों के विद्यार्थियों (Students) को सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने का अवसर मिल रहा है। ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ के तहत चल रहे स्कूल न केवल भव्य भवनों के लिए जाने जाते हैं, बल्कि इनमें उत्कृष्ट कक्षाएं, आधुनिक पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशालाएं और स्वच्छ स्नानघर भी उपलब्ध हैं।

हाल ही में पंजाब के लुधियाना (Ludhiana) में 13 स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) का उद्घाटन किया गया। इन स्कूलों के जरिए 22 स्मार्ट क्लास उपलब्ध कराए जाएंगे। इन विद्यालयों की क्षमता 1,341 छात्र-छात्रा की है। यहां पर विद्यार्थियों के लिए हाईटेक साइंस लैब, स्वीमिंग पूल और खेल के मैदान की सुविधा भी उपलब्ध है। स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्कूलों में स्पोर्ट्स को खास महत्व दिया गया है।

Pic Social Media

‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ का उद्देश्य

पंजाब सरकार (Punjab Government) की इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों को वैश्विक मानकों पर लाना है। इसके तहत विद्यार्थियों के समग्र विकास, शिक्षकों की ट्रेनिंग और स्कूलों की भौतिक सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। स्कूलों में केवल अकादमिक शिक्षा ही नहीं, बल्कि विद्यार्थियों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं जिससे उनका समग्र विकास हो सके।

ये भी पढ़ेः Punjab: खनन में ट्रांसपेरेंसी और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देंगे-बरिंदर कुमार गोयल

Pic Social Media

बता दें कि पंजाब सरकार (Punjab Government) ने बच्चों को मुफ्त और गुणवत्ता युक्त शिक्षा सर्वजन सुलभ कराने की वादा किया है। ऐसे में मान सरकार पंजाब स्कूल ऑफ एमिनेंस स्कीम के जरिए स्कूलों को आधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस किए जा रहे हैं। स्कूल ऑफ एमिनेंस के तहत जिम, खेल के मैदान, आधुनिक प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय और अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

यही नहीं पंजाब में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रदेश सरकार ने नई पहल करते हुए सरकारी स्कूल के शिक्षकों व होनहार बच्चों को विदेशों के दौरे करवाने का संकल्प लिया है। जिसके चलते समय-समय पर शिक्षकों को विदेशी दौरे पर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भी सरकार ने प्रदेश के 72 प्राइमरी अध्यापकों को फिनलैंड का दौरा करवाने की तैयारी की है। जिसके लिए प्रदेश सरकार ने इच्छुक अध्यापकों से आवेदन की मांग की है।