Greater Noida West

Greater Noida West: मेट्रो को लेकर बड़ी ख़ुशख़बरी पढ़ लीजिए

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR
Spread the love

Greater Noida West मेट्रो से जुड़ी बड़ी और अच्छी खबर पढ़िए

Greater Noida West: ग्रेटर नोएडा वेस्ट वालों के लिए खुशकर देने वाली बड़ी खबर आ गई है। आपको बता दें कि अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। जिसके तहत जेवर में बन रहे नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) से लेकर गाजियाबाद तक 72.4 किलोमीटर लंबी नमो भारत मेट्रो लाइन (Namo Bharat Metro Line) बनाई जाएगी। इस परियोजना को पूरा करने के लिए NCRTC ने एक मजबूत कार्य योजना बना ली है। इसके तहत मेट्रो लाइन के निर्माण, स्टेशनों के डिजाइन और यात्रियों की सुविधाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। मेट्रो लाइन (Metro Line) के लिए तय किए गए 72.4 किलोमीटर के इस रूट पर यात्रियों की सभी आवश्यकतों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
ये भी पढ़ेंः Supertech: 17 प्रोजेक्ट में फंसे 50 हज़ार फ्लैट..जानिए कौन करेगा पूरा?

Pic Social Media

22 स्टेशनों से कनेक्ट होगी मेट्रो लाइन

आपको बता दें कि इस मेट्रो लाइन (Metro Line) में कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह ग्रेटर नोएडा, नोएडा एक्सटेंशन (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) और गाजियाबाद (Ghaziabad) के प्रमुख इलाकों को कनेक्ट करेंगे। यह मेट्रो लाइन गाजियाबाद के सिद्धार्थ नगर से शुरू होकर नोएडा के सेक्टर-71, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, टेक जोन-4, बिसरख, सेक्टर-2, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, अल्फा-1, ग्रेटर नोएडा डेल्टा-1, परी चौक और यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Noida Metro: ओखला बर्ड सेंचुरी के पास बन रहा कॉम्प्लेक्स..आप भी खोल सकते ऑफिस

जानिए कब तब पूरा होगा प्रोजेक्ट

देश की राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इस परियोजना के लिए एक विस्तृत जनसंख्या सर्वेक्षण का काम किया है। सर्वेक्षण का लक्ष्य तेजी से बढ़ती आबादी और परिवहन की मांग को समझकर योजना बनाना है। नमो भारत मेट्रो परियोजना को 2031 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे क्षेत्र में ट्रैफिक की समस्या का समाधान होगा और यात्रियों को सुगम, सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव प्राप्त होगा।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

नोएडा एयरपोर्ट की कनेक्टविटी होगी बेहतर

इस परियोजना के पूरा होने से नोएडा एयरपोर्ट से एनसीआर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचना बहुत ही आसान हो जाएगा। मेट्रो सेवा के माध्यम से यात्रा का समय कम होगा और लोगों को जाम और अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही इस मेट्रो लाइन से हवाई यात्रियों को भी बड़ी सुविधा मिलेगी। यह उन्हें सीधे हवाई अड्डे तक पहुंचाने का एक कुशल और तेज माध्यम बनेगा।