Noida

Noida के फ़्लैट ख़रीदारों के लिए ख़ुशख़बरी..इन 4 प्रोजैक्ट्स की शुरू होगी रजिस्ट्री

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida के फ़्लैट ख़रीदारों के लिए अच्छी खबर, इन 4 प्रोजैक्ट में जल्द शुरू होगी रजिस्ट्री

Noida News: नोएडा के फ्लैट बायर्य के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की आर्थिक अपराध शाखा से जांच कराने की चेतावनी के बाद नोएडा में बिल्डर धीरे-धीरे पैसा जमा कराने लगे हैं। लेकिन, वो ही बिल्डर (Builder) अभी पैसा जमा कर रहे हैं जिन्होंने पहले कुछ पैसे जमा किए थे या जिनके यहां सीलिंग की कार्रवाई हुई है। बीते एक सप्ताह में 4 परियोजनाओं के बिल्डरों ने लगभग 47 करोड़ रुपये प्राधिकरण में जमा करा दिए हैं। इससे इन परियोजनाओं में रजिस्ट्री (Registry) का रास्ता साफ हो जाएगा। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में और भी बिल्डर पैसा जमा कराने के लिए आगे आ सकते हैं।
ये भी पढे़ंः Noida Metro: ओखला बर्ड सेंचुरी के पास बन रहा कॉम्प्लेक्स..आप भी खोल सकते ऑफिस

Pic Social Media

आपको बता दें कि लगभग 2 साल से शासन और नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) फ्लैट खरीदारों को उनके फ्लैट पर कब्जा दिलाने और रजिस्ट्री के लिए योजना तैयार करने के लिए तैयारी में लगे हुए थे। इसी क्रम में 2023 के 21 दिसंबर को अमिताभ कांत समिति की सिफारिश को लागू होने के बाद से ही शासनादेश जारी कर दिया गया था। इसके तहत बिल्डरों को कोरोना काल के दौरान 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 तक जीरो पीरियड का लाभ दिया गया। इससे बिल्डरों का बकाया काफी कम हो गया। शासनादेश के अनुसार जीरो पीरियड का लाभ लेने के बाद बिल्डरों को 25 प्रतिशत जमा करते हुए बाकी को 1 से 2 साल के अंदर जमा करने की सुविधा देने का फैसला लिया गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social Media

अधिकारियों ने जानकारी दी कि 25 प्रतिशत बकाया राशि मिलते ही उसी अनुपात में परियोजनाओं में फ्लैटों की रजिस्ट्री की अनुमति दी जा रही है। इस सुविधा को लागू हुए शनिवार को 9 महीने का समय पूरा हो चुका है। नोएडा और आस पास की एरिया में कुल 56 ऐसी परियोजनाएं हैं, जिनका कोई भी मामला कोर्ट में नहीं चल रहा है। अब तक करीब 32 परियोजना के बिल्डर धीरे-धीरे बकाया जमा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Noida Airport के पास 21 लाख में फ्लैट खरीदने का मौक़ा..सिर्फ़ 600 रुपया है रजिस्ट्रेशन चार्ज

इन बिल्डरों ने जमा कराया है पैसा 

प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार बीते एक सप्ताह में सनवर्ल्ड ने 32 करोड़, ओमेक्स ने 10 करोड़ और सिक्का ने 2 करोड़ रुपये जमा किए हैं। साथ ही एक और परियोजना के बिल्डर ने तीन करोड़ रुपये जमा किए हैं। इसी महीने में ओमेक्स के खाली प्लॉट को सील भी किया गया था। बाकी दूसरे परियोजनाओं के बिल्डर पहले भी कुछ पैसा जमा करा चुके हैं। अधिकारियों ने उम्मीद जाहिर की है कि अगले कुछ दिनों में और भी परियोजना के बिल्डर बकाया जमा करने आ सकते हैं।

14 परियोजनाओं के बिल्डर नहीं आ रहे हैं आगे

लगभग 14 परियोजनाओं के बिल्डर ऐसे भी हैं, जो अभी तक पैसा जमा करने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। आपको बता दें कि इनमें 8 परियोजनाओं के बिल्डरों ने सहमति नहीं दी है, उनमें कुल 10328 फ्लैट हैं जिनमें से 4396 फ्लैट की रजिस्ट्री अभी नहीं हुई है। जिन 6 परियोजनाओं के बिल्डर सहमति देने के बाद भी बकाया जमा नहीं कर रहे हैं, उनमें कुल 7710 फ्लैट स्वीकृत हैं जिनमें से 2611 फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं हुई है।

इन बिल्डरों ने नहीं दी बकाया जमा करने की सहमति

टीजीबी इंफ्रास्टक्चर, सेक्टर-50, बकाया-55 करोड़ 27 लाख

आरजी रेजीडेंसी, सेक्टर-120, बकाया-170 करोड़ 10 लाख

गार्डेनिया इंडिया, सेक्टर-75, बकाया-111 करोड़ 84 लाख

एमपीजी रियल्टी, सेक्टर-137, बकाया-38 करोड़ 92 लाख

एजीसी रियल्टी, सेक्टर-121, बकाया-20 करोड़ 80 लाख

मनीषा केबी, सेक्टर-61, बकाया-38 लाख

आईवीआर प्राइम, सेक्टर-118, बकाया-659 करोड़ 92 लाख

फ्यूटेक शेल्टर्स, सेक्टर-75, बकाया-114 करोड़ 71 लाख