Greater Noida

Greater Noida से दिल्ली जाने वालों के लिए अच्छी ख़बर

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Greater Noida से दिल्ली जाने वालों को मिलेगा जाम से छुटकारा

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली (Delhi) और गाजियाबाद (Ghaziabad) की तरफ से नोएडा में आने-जाने वाले सभी मार्गों पर जाम की समस्या को समाप्त करने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने तैयारी बना ली है। सलाहकार कंपनी के साथ मिलकर 20 दिन में सर्वे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जिसके तहत शहर के 10 प्रमुख जाम के स्थानों पर इससे छुटकारा दिलाने के लिए योजना को तैयार कर उसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। सर्वे के लिए पहले चरण में नोएडा के सभी प्रमुख एंट्री प्वाइंट को शामिल किया गया है। जहां सुबह-शाम और बिजी समय में लंबे जाम में फंस कर लोगों का समय और ईंधन दोनों बर्बाद होता है।

ये भी पढ़ेंः Yamuna Authority ने लॉन्च की प्लॉट स्कीम..जानिए क्या है क़ीमत?

Pic Social Media

दस स्थान होंगे जाम फ्री

इसके पहले चरण में नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने दस स्थानों को चिह्नित किया है, जहां जाम की समस्या से छुटकारा दिलाया जा सके। इसमें नोएडा को दिल्ली व गाजियाबाद की तरफ से जोड़ने वाले डीएनडी और माडल टाउन गोल चक्कर को प्राथमिकता दिया गया है। इसके साथ ही डीएससी मार्ग और एफएनजी के साथ हाजीपुर अंडरपास को भी जाम के स्थानों को शामिल किया गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

एक-एक स्थान की स्थिति होगी चेक

जाम की समस्या की समस्या को समाप्त करने के लिए टाउन प्लानर एसोसिएट सलाहकार का चयन कर सर्वे का काम शुरू करा दिया है। सलाहकार एजेंसी की टीम के सदस्य प्राधिकरण की ओर से दी गई 10 स्थानों की सूची को साथ लेकर मौके पर जाकर जाम के वास्तविक वजहों को जान कर इसके समाधान के लिए हरसंभव उपाय बताएंगे। जिससे नोएडा प्राधिकरण एजेंसी द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर समस्या का समाधान हो सके।

ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा के बिल्डरों में हड़कंप.. UP रेरा ने 400 बिल्डरों को रेड अलर्ट लिस्ट में डाला

20 दिन में पूरा होगा 10 जगहों का सर्वे

नोएडा में सबसे ज्यादा जाम लगने वाले 10 प्रमुख स्थानों पर सर्वे करने के बाद रिपोर्ट तैयार करने में 20 दिन का समय लगेगा। एजेंसी की टीम के सदस्य सुबह और शाम के साथ ही दिन में भी यहां ट्रैफिक की स्थिति, वाहनों की संख्या, सड़कों की चौड़ाई और वाहनों के दबाव की स्थिति का जानेंगे। जिसके आधार पर जाम के कारण और निवारण की रिपोर्ट तैयार करेंगे। जाम के ये 10 स्थान पहले चरण के लिए चुने गए हैं, अगले चरण में शहर के दूसरे हिस्सों का सर्वे होगा।

फिल्म सिटी मार्ग पर काम अगले महीने होगा शुरू

चिल्ला बॉर्डर से सेक्टर-16ए फिल्म सिटी के सामने वाले मार्ग पर जाम की समस्या से राहत दिलाने के लिए अगले महीने काम शुरू किया जाएगा। इसके तहत लगभग 300 मीटर लंबाई में सड़क को चौड़ा किया जाएगा। सड़क चौड़ी होने से फुटपाथ की चौड़ाई भी कम हो जाएगी। इसके साथ ही महामाया फ्लाईओवर की तरफ से चिल्ला बॉर्डर की तरफ जाने वाले मार्ग पर भी सड़क चौड़ी की जाएगी। इस काम को शुरू करने से पहले यहां से 200 से अधिक पेड़ शिफ्ट होंगे। ऐसे में इस कार्य को शुरू करने में अभी कुछ और समय लग सकता है। इसके अलावा सेक्टर-95 स्थित राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल के सामने वाले मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए फुटपाथ को छोटा करने का कार्य किया जाएगा।

इन स्थानों पर जाम खत्म करने की तैयारी

एफएनजी रोड पर सेक्टर-119 कट
डीएस मार्ग पर सेक्टर-70, 67 तिराहा
डीएनडी से नोएडा और दिल्ली में एंट्री मार्ग
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से जुड़ा नोएडा सेक्टर-62 का मॉडल टाउन गोलचक्कर
सेक्टर-63, 65, 67, 69 का चौराहा
सेक्टर-105 स्थित हाजीपुर अंडरपास
सेक्टर-112, 115 के सामने वाला मार्ग
एमपी-थ्री मार्ग पर सेक्टर-73 और 122 के सामने
सेक्टर-93, 93ए, 93बी और 92 चौराहा
सेक्टर-74, 75, 76, 77 चौराहा