Punjab

Punjab में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, Maan सरकार का खुशहाल पंजाब

पंजाब राजनीति
Spread the love

Maan सरकार की इस योजना से बिजली उपभोक्ताओं को मिल रही है बड़ी राहत

Punjab: पंजाब की सत्ता जब से सीएम भगवंत सिंह मान (Bhagwant Singh Maan) के हाथों में आई है उस दिन से पंजाब तरक्की की राह पर और भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक तरफ जहां लोगों को सरकारी सुविधा का लाभ घर बैठे मिल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार पंजाब (Punjab) की बेहतरी के लिए हर मुमकिन कोशिशों में जुटी है।

ये भी पढ़ेंः Punjab की Maan सरकार का बड़ा तोहफा..NOC हासिल करने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

Pic Social Media

पंजाब के युवाओं को आज पंजाब (Punjab) में ही रोजगार मिल रहा है, इससे पंजाब के युवाओं को दूसरे प्रदेश रोजगार के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। इसके साथ ही पंजाब सरकार (Punjab Government) शिक्षा हो या स्वास्थय हर क्षेत्र में नए नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है।
सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) आम लोगों का जीवन खुशहाल बनाने के लिए पंजाब में योजनाओं की बहाल ला दी है। साथ ही पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए सभी वादों को पूरा कर रहे हैं। पंजाब की मान सरकार के इन्हीं प्रयासों से आज पंजाब की जनता खुश है और बेहतर सुविधाओं का लाभ ले रही है।

खुशहाल पंजाब..2 महीने में 600 यूनिट तक मुफ्त बिजली

इसी क्रम में पंजाब की मान सरकार (Mann Government) द्वारा शुरू की गई खुशहाल पंजाब योजना पंजाब सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है, जो राज्य के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उनके जीवन स्तर को सुधारने लाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को 2 महीने में 600 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाती है। इसका उद्देश्य राज्य में बिजली की सुविधा को सुलभ बनाना और लोगों को बिजली बिल के बोझ से राहत दिलाना है।
इस योजना को लेकर सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) का मानना है कि पंजाब आज लोगों को फ्री बिजली देने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा घंटो तक बिजली की सप्लाई (Power Supply) भी करा रहा है। पंजाब के लोगों को पावर कट जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है। पंजाब में आम आदमी की सरकार है और पंजाब सरकार आम आदमी के लिए ही काम कर रही है। जिसका लाभ पंजाब के ज्यादा से ज्यादा लोग ले रहे हैं।

Pic Social Media

चुनावी वादे को एक-एक कर पूरा कर रही मान सरकार

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने चुनाव के पंजाब विधानसभा चुनाव के समय वादा किया था कि पंजाब में आप की सरकार बनी तो हर घर को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे। सरकार बनी तो इसे 1 जुलाई से लागू कर दिया गया। हालांकि इसमें कुछ संशोधन किया गया है। पंजाब में 2 महीने में बिल बनता है, इसलिए हर बिल में 600 यूनिट मुफ्त मिलती है।
आपको बता दें कि इस योजना की सबसे पहले शुरुआत दिल्ली में हुई थी। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में जब से सरकार बनाई है तब से राजधानी के लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली मिल रही है। केजरीवाल सरकार की इस योजना से दिल्ली के लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है। बिजली के बिल पर खर्च होने वाला पैसे को आम आदमी अपनी जरूरत पर खर्च कर रहा है। ठीक इसी प्रकार पंजाब में आम आदमी की सरकार बनने के बाद से ही पंजाब के लोगों को भी फ्री बिजली की सुविधा मिल रही है।

ये भी पढ़ेंः Punjab: मान सरकार की 181 महिला हेल्प लाइन नंबर..बनी वरदान

Pic Social Media

कब हुई योजना की शुरुआत

खुशहाल पंजाब योजना की शुरुआत 1 जुलाई 2022 को की गई थी। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में पंजाब सरकार ने किया था। यह योजना घर-घर रौशनी, हर घर खुशी के नारे के साथ शुरू की गई थी। इसका लक्ष्य राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली प्रदान करना है, जिससे उन्हें वित्तीय राहत मिल सके।

क्या है सीएम मान की इस योजना का उद्देश्य

पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) कम पैसों में आम लोगों को सारी सुविधा का लाभ देना चाहते हैं, सीएम मान के इन्हीं प्रयासों में पंजाब के लोगों को 600 यूनिट फ्री बिजली दी जा रही है। आइए मान सरकार की इस योजना का उद्देश्य जानते हैं…

आर्थिक बोझ कम करना
बिजली के खर्च से नागरिकों को राहत दिलाना और आर्थिक तंगी में सुधार लाना।

जीवन स्तर सुधारना
गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को बिजली की सुविधा उपलब्ध कराना और उनकी जीवनशैली में सुधार लाना।

बिजली की सुलभता
पंजाब के प्रत्येक घर को बिजली की सुलभता प्रदान करना और बिजली कनेक्शन के विस्तार को प्रोत्साहित करना।

Pic Social Media

जानिए किसे मिलता है लाभ

इस योजना के तहत निम्नलिखित वर्गों को लाभान्वित किया जा रहा है…

घरेलू उपभोक्ता
योजना का लाभ राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगा, चाहे वे ग्रामीण हों या शहरी। योजना के तहत 600 यूनिट तक की बिजली मुफ्त प्रदान की जाती है।

गरीब और मध्यम वर्ग
विशेष रूप से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को इस योजना से अधिक लाभ प्राप्त हो रहा है, क्योंकि इन वर्गों के लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

किसान और मजदूर
किसानों और मजदूरों को भी इस योजना के अंतर्गत फ्री बिजली का लाभ मिल रहा है, जिससे उनके जीवन में सुधार होगा।

Pic Social Media

योजना की शर्तें और लाभ

600 यूनिट मुफ्त
मान सरकार की इस योजना में 600 यूनिट बिजली का उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत मुफ्त बिजली मिल रही है। अगर कोई उपभोक्ता 600 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करता है, तो उसे पूरी खपत पर बिल का भुगतान करना होता है।

वित्तीय लाभ
इस योजना के माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में भारी कमी देखने को मिल रही है, जिससे उनकी घरेलू आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

नहीं होती है बिजली की बर्बादी
यह योजना नागरिकों को बिजली की बचत के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि 600 यूनिट से कम बिजली उपयोग करने पर उन्हें कोई बिल नहीं भरना पड़ेगा।

Pic Social Media

देश की जनता ने सराहा

पंजाब की मान सरकार की इस योजना को पूरे देशभर में सराहा गया है और लाखों नागरिकों को इससे लाभ मिल रहा है। खुशहाल पंजाब योजना पंजाब राज्य के नागरिकों के लिए एक वरदान साबित हुई है। इसने न केवल लोगों को आर्थिक राहत प्रदान की है, बल्कि राज्य में बिजली की उपलब्धता और उपयोग में भी वृद्धि की है। इस योजना के माध्यम से पंजाब सरकार ने राज्य के विकास और खुशहाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

इस योजना से उन घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है, जिन्हें अब तक हर महीने बिजली शुल्क के रूप में मोटी रकम चुकानी पड़ती थी। सीएम मान के इस फैसले के बाद अनुसूचित जाति (एससी), कोई भी एससी बीपीएल और पिछड़ा वर्ग के घरेलू उपभोक्ता, (जो वर्तमान में मुफ्त 400 यूनिट (प्रति बिलिंग साइकिल) के लिए पात्र हैं) को भी अब 600 यूनिट की सब्सिडी मिल रही है। इसी तरह, पंजाब के स्वतंत्रता सेनानियों और उनके उत्तराधिकारियों, पोते-पोतियों और घरेलू उपभोक्ताओं, (जो वर्तमान में मुफ्त 400 यूनिट के लिए पात्र हैं) को भी प्रति बिलिंग साइकिल 600 यूनिट की सब्सिडी मिल रही है।

Pic Social Media

300 यूनिट से ज्यादा बिजली के बिल पर मामूली बढ़ोतरी

पंजाब सरकार की ओर से जारी आदेश पत्र के मुताबिक 16 जून से पूरे प्रदेश में बिजली की दरों में मामूली बढ़तोरी कर दी गई है। हालांकि इसमें यह साफ कर दिया गया है कि बिजली दरों में बढोत्तरी के बावजूद राज्य सरकार की ओर से 300 यूनिट फ्री बिजली की सेवा जारी रहेगी. पंजाब सरकार के 300 यूनिट फ्री बिजली योजना से करीब 90 फीसदी जनता को फायदा पहुंचता है जो कि पूरे देश में सबसे ज्यादा है। वहीं 300 यूनिट से अधिक बिजली के इस्तेमाल पर बढ़ी दरों के हिसाब से भुगतान करना होगा।

Pic Social Media