2024 लोकसभा चुनाव: लालू-नीतीश की जोड़ी क्या गुल खिलाएगी

बिहार

कुमा्र विकास, ख़बरीमीडिया

लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ महीने ही बाकी और धीर-धीरे सभी एजेंसियों के सर्वे सामने आने लगे हैं। ताजा सर्वे इंडिया टीवी CNX ने बिहार को लेकर किया है कि अगर आज चुनाव हुए तो बिहार में किसी पार्टी को कितनी सीट मिलेगी।

pic-social media

इंडिया टीवी-CNX के द्वारा हाल ही में किये गए सर्वे में बिहार की 40 लोकसभा सीटों ने नीतीश कुमार और लालू यादव के साथ कांग्रेस के साथ गठबंधन के बाद भी BJP को 20 सीट मिलती हुई दिख रही है तो वहीं इस सर्वे में लालू यादव के राजद को 7 और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को भी सिर्फ 7 सीट मिलता है दिख रहा है इसके अलावा कांग्रेस को 2 तो NDA के सहयोगी चिराग पासवान वाली LJP को 2 ,चाचा पशुपति की LJP को महज 1 सीट और जीतन राम मांझी की पार्टी ‘हम’ को भी केवल 1 सीट मिलता हुआ दिख रहा है।

pic-social media

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे बीजेपी को 34 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा। दूसरे नंबर जेडीयू है, जिसे 19 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है। आरजेडी तीसरे नंबर है और उसका वोट शेयर जेडीयू से एक प्वाइंट कम 18 फीसदी है। कांग्रेस वोट शेयर 8 फीसदी, चिराग पासवान की पार्टी का वोट शेयर 6 फीसदी और अन्य का 15 फीसदी वोट मिल रहा है।

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष को एक मंच पर लाकर एक नए दल ‘INDIA’ का गठन किया है लेकिन सर्वे के आकड़ो को देखकर यही लगता है कि 26 पार्टियों के साथ आने के बाद भी NDA बिहार में हावी रहेगा।

READ: Nitish Kumar- Lalu Yadav-Latest Political News-Loksabha Election 2024-NDA-INDIA-Modi-Political News-Latest News Top news