राम मंदिर के उद्घाटन के दिन पूरे देश में मनेगा जश्न, जानें पूरा कार्यक्रम

Trending उत्तरप्रदेश

उद्भव त्रिपाठी, ख़बरीमीडिया
Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे भव्य राममंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होना है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में निमंत्रण को स्वीकार करते हुए खुद इसकी जानकारी दी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें आमंत्रित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स (ट्विटर) पर इस कार्यक्रम में शामिल होने के बारे में जानकारी देते ही भावनात्मक संदेश लिखा है।

ये भी पढ़ेंः Vande भारत ट्रेन ने एयरलाइंस कंपनियों की नींद उड़ा दी!

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः SBI में है अकाउंट तो आपके लिए अच्छी ख़बर..पढ़िए

पीएम मोदी ने लिखा “जय सियाराम ! आज का दिन बहुत भावनाओं से भरा हुआ है। अभी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी मुझसे मेरे निवास स्थान पर पर आए थे। उन्होंने मुझे श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या आने के लिए निमंत्रित किया है। मैं खुद को बहुत धन्य महसूस कर रहा हूं। यह मेरा सौभाग्य हैं कि अपने जीवनकाल में, मैं इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनूंगा।”
दोपहर साढ़े बारह बजे से कार्यक्रम
श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर साढ़े 12 बजे से शुरू होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों महासचिव चंपत राय, निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा, पेजावर मठ के विश्वप्रशन्न तीर्थ महाराज व स्वामी गोविंददेव गिरि जी महाराज ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर उनको निमंत्रित किया। जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया।
न्यास उस स्थान पर मंदिर के निर्माण की अध्यक्षता कर रहा है जहां भक्तों का मानना है कि भगवान राम का जन्म हुआ था। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा था कि 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी, और लोगों से इस अवसर का जश्न मनाने के लिए देश भर के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित करने को कहा।
सीएम योगी ने जताया आभार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रामजन्म भूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में आने का निमंत्रण स्वीकार करने पर खुशी जाहिर की है। सीएम योगी ने एक्स पर प्रसन्नता जताते हुए इसे करोड़ों रामभक्तों की भावनाओं का सम्मान करार दिया है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर रामचरित मानस के दोहे के माध्यम से पीएम मोदी का आभार जताते हुए लिखा, “जासु बिरहें सोचहु दिन राती, रटहु निरंतर गुन गन पाँती ।। रघुकुल तिलक सुजन सुखदाता। आयउ कुसल देव मुनि त्राता।।

उन्होंने कहा, “सनातन आस्था के अवलंब प्रभु श्री राम की प्राणप्रिय नगरी अयोध्या धाम में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण के फलस्वरूप श्रीराम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का उल्लास, आह्लाद, गौरव एवं आत्मसंतोष का चिरप्रतीक्षित आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर-कमलों से कोटि-कोटि रामभक्तों की भावनाओं का प्रतिबिंब बनेगा। जय-जय सीता राम । बता दें कि देश के 4000 संत महात्मा एवं समाज के 2500 प्रतिष्ठित महानुभाव इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे।”
क्या है कार्यक्रम की रूपरेखा
17 जनवरी को जल यात्रा के साथ धार्मिक कर्मकांड की शुरू होगा। अनुष्ठान का शुभारम्भ गणेश पूजन किया जाएगा।
श्रीविग्रह का अलग-अलग अधिवास होगा।
अंत में शैय्याधिवास के बाद रामलला गर्भगृह में महापीठ पर प्रतिष्ठित हो जाएंगे।
22 जनवरी को रामलला के श्रीविग्रह का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेत्रोन्मिलन से (नेत्र खोलकर) करेंगे।.
मृगशिरा नक्षत्र 22 जनवरी सोमवार को अपराह्न 3.52 बजे से 23 जनवरी मंगलवार को 4.58 बजे तक है।

Read khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi