लोहे की कड़ाही ना पकाएं ये 5 चीज़..हो सकता सेहत को नुक़सान

हेल्थ & ब्यूटी

Iron Kadhai: लोहे की कढ़ाई में पका हुए खाने की बात ही अलग होती है। लोहे की कढ़ाई में पकाए हुए खाने का स्वाद तो लाजवाह होता ही है साथ में इसमें पकाए हुए खाने को लाभकारी भी माना जाता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें अगर लोहे की कड़ाही में पकाकर खाया जाए तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। घर के बड़े-बुजुर्ग से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health experts) तक लोहे की कड़ाही (Foods in Iron Kadhai) में ही खाना बनाने की सलाह देते हैं। इसको लेकर यह बताया जाता है कि लोहे की कढ़ाई में पकाए हुए खाने से सेहत को गजब के फायदे होते हैं। हालांकि, कुछ चीजें पकानी हानिकारक हो सकती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि वह कौन सी चीज हैं….

ये भी पढ़ेंः Beauty Tips: दिखना है यंग तो आज से आज़माना शुरू कर दें ये टिप्स

Pic Social media

लोहे की कढ़ाई में न पकाएं 5 चीज

टमाटर (Tomato)

लोहे की कढ़ाई में गलती से भी टमाटर की कोई भी पकवान नहीं पकाना चाहिए। आपको बता दें कि टमाटर में टार्टरिक एसिड काफी ज्यादा होता है, जो लोहे की कढ़ाई में मिलकर रिएक्ट कर सकता है। इससे खाने में मेटैलिक टेस्ट पैदा हो सकता है, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः Heat Wave: गर्मी से सावधान..खुद को और बच्चों को ऐसे बचाएं

पालक (Spinach)

लोहे की कढ़ाई में पालक से बनी कोई चीज भी नहीं बनानी चाहिए। बता दें कि पालक में ऑक्जेलिक एसिड पाया जाता है, जो लोहे के साथ मिलकर तेजी से रिएक्ट करने लगता है। इससे पालक का नेचुरल रंग भी खराब हो जाता है, जिससे हेल्थ को नुकसान हो सकता है।

नींबू (Lemon)

जब भी लोहे की कढ़ाई में खाना बनाए तो नींबू का प्रयोग बिलकुल भी न करें। कई बार लोग किसी भी चीज को पकाने के साथ नींबू का रस मिला देते हैं। जिसका पाचन तंत्र पर खराब असर पड़ता है। दरअसल, नींबू में एसिटिक एसिड पाया जाता है, जो लोहे से रिएक्ट कर खाने का स्वाद ही नहीं सेहत भी खराब कर सकता है।

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर के डिशेश को भी लोहे की कढ़ाई में नहीं बनाना चाहिए। दरअसल चुंकदर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो लोहे के साथ ज्यादा रिएक्शन कर सकता है। इससे खाने का रंग और स्वाद तो खराब होता ही है, सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है।

अंडा (Eggs)

अंडा या अंडे से बनी कोई भी डिशेश को लोहे की कढ़ाई में नहीं बनानी चाहिए। आपको बता दें कि अंडे में सल्फर पाया जाता है, जो लोहे से रिएक्ट कर लेता है। इससे उसका रंग भूरा हो जाता है और स्वाद बिगड़ जाता है। इसके कारण से पेट में दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं।

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।