Top-10 Engineering Colleges of India: देश के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट देखिए

Trending एजुकेशन जॉब्स
Spread the love

Top-10 Engineering Colleges of India: अगर आप इस साल 12वीं में पढ़ाई हैं और साइंस स्ट्रीम (Science Stream) से पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है। आज हम यहां पर टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेजों (Engineering Colleges) के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप एडमिशन (Admission) ले सकेंगे। लेकिन इन कॉलेजों में एडमिशन के एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) को भी पास करना पड़ेगा। देश के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट देखिए…
ये भी पढ़ेः 12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? | How to become a doctor after 121th?

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।
आज हम देश के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज (College of Engineering) के बारे में बता रहे हैं। जिनमें आप बीटेक की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए आप जेईई मेन की परीक्षा दे सकते हैं। जेईई मेन की परीक्षा में सफल होने वाले टॉप 2.5 लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड के लिए बुलाया जाता है।

वहीं जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT) और ट्रिपल आईटी (IIIT) में प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा कई अन्य कॉलेजों में भी इसी स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

आईआईटी मद्रास (IIT Madras)

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास की पहचान देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में होती है। देश में इस कॉलेज की पहली रैंक है। ऐसे में हर युवा का सपना होता है कि वह यहां से पढ़ाई करें। ऐसे में अगले वर्ष आप बीटेक करने के लिए इस कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं।

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)

आईआईटी दिल्ली की बड़ी डिमांड छात्रों के बीच है। ऐसे में जेईई एडवांस्ड में अच्छा स्कोर करने वाले छात्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए यहां पर एडमिशन ले सकते हैं। प्रवेश के लिए काउंसलिंग जोसा की तरफ से आयोजित की जाती है।

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay)

आईआईटी बॉम्बे भी बीटेक के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यहां पर एडमिशन ले सकते हैं। यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों को करोड़ों और लाखों का पैकेज मिलता है।

Pic Social Media

आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)

आईआईटी खड़गपुर को भी बीटेक के लिए अच्छा माना जाता है। जेईई एडवांस के स्कोर के आधार पर छात्र यहां पर भी एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर एक साल की फीस 2 लाख 23 हजार है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आने वालों को कॉलेज की तरफ से छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee)

छात्र आईआईटी रुड़की से भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां पर एक साल की फीस 2 लाख 84 हजार है। यहां से पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों को लाखों-करोड़ों का पैकेज मिलता है।

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)

आईआईटी कानपुर का नाम भी इंजीनियरिंग के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में जेईई एडवांस्ड में अच्छी पर्सेंटाइल लाने वाले यहां भी इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग की एक साल की फीस 2 लाख 19 हजार है। अन्य ट्रेड में प्रवेश के लिए फीस आदि कि डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेः IIT पास करने के बाद भी इस साल 38% छात्रों का नहीं हुआ प्लेसमेंट; RTI से खुलासा

Pic Social Media

आईआईटी हैदराबाद (IIT Hyderabad)

तेलंगाना स्थित आईआईटी हैदराबाद को भी इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट माना जाता है। छात्र यहां पर एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर गरीब परिवारों से आने वाले अभ्यर्थियों स्कॉलरशिप अन्य तरह का भी लाभ दिया जाता है।

आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati)

बीटेक आईआईटी गुवाहाटी से भी किया जा सकता है। यहां पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग की एक वर्ष की फीस 2 लाख 60 हजार रुपए है। 4 वर्ष का कोर्स करने के लिए छात्रों को 10 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। अधिक जानकारी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

एनआईटी, तिरुचिरापल्ली (NIT, Tiruchirappalli)

इंजीनियरिंग में बीटेक करने के इच्छुक अभ्यर्थी NIT, तिरुचिरापल्ली से भी कर सकते हैं। यहां से पढ़ाई के बाद करोड़ों रुपए का साल का प्लेसमेंट आसानी से हो जाता है। विभिन्न ट्रेड की फीस आदि की डिटेल्स अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

बिट्स पिलानी​ (BITS Pilani)

बिट्स पिलानी, राजस्थान में है। इस कॉलेज की पहचान भी बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजों में होती है। यह एक प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। लेकिन यहां कि पढ़ाई दुनियाभर में प्रसिद्ध है। ऐसे में स्टूडेंट्स यहां से भी बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं।