Greater Noida West: आधा दर्जन सोसायटी में पावर कट से हड़कंप

Trending ग्रेटर नोएडा- वेस्ट नोएडा
Spread the love

Greater Noida West: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आधा दर्जन सोसायटी में पावर कट (Power Cut) से हड़कंप मचा हुआ है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट का नया शहर नोएडा एक्सटेंशन भीषण गर्मी (Extreme Heat) में लगातार बिजली कटौती से जूझ रहा है। इससे इलाके में रहने वालों को फिर से बिजली आपूर्ति कंपनियों (Electricity Supply Companies) के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः पंचशील हाइनिश..मैनेजमेंट सोता रहा!..रेजिडेंट्स गर्मी में तड़पते रहे

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) के सुपरटेक इको विलेज 2 के कुछ ऊंचे अपार्टमेंट के निवासी लगातार बिजली कटौती को लेकर नोएडा पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NPCL) के खिलाफ विरोध करने के लिए रविवार देर रात सड़क पर उतर आए।

ग्रेटर नोएडा के विधायक धीरेंद्र सिंह (Dhirendra Singh) ने निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एनपीसीएल को पत्र लिखा है। धीरेंद्र सिंह कहते हैं कि मौसम बहुत गर्म है और हम बिजली के बिना रहने की उम्मीद नहीं कर सकते। यह देखा गया है कि अपार्टमेंट के साथ-साथ गांवों के निवासियों को भी बार-बार कटौती का सामना करना पड़ रहा है। मैंने इस मुद्दे पर एनपीसीएल से तत्काल ध्यान देने की मांग की है और उनसे इसे हल करने के लिए कहा है।

खराब बुनियादी ढांचे की वजह से ओवरलोड?

न्यू एरा फ्लैट ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लगभग सभी इलाके खराब बुनियादी ढांचे पर ओवरलोड के कारण प्रभावित हुए हैं। कुछ बिल्डर स्वीकृत से अधिक बिजली लेते हैं और निवासियों को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। एनपीसीएल निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में पूरी तरह से विफल रहा है, ऊंची इमारतों वाले अपार्टमेंट में बिजली के बिना रहने वाले लोगों के बारे में सोचें।

स्प्रिंग मीडोज निवासी सागर गुप्ता ने कहा कि 30 सालों के बाद भी, एनपीसीएल ग्रेटर नोएडा में 24/7 निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में विफल रही है। वे बहाने और झूठे वादे करते रहते हैं। उन्हें अपने बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार करने में कोई दिलचस्पी नहीं है और उन डेवलपर्स की निगरानी न करें, जो निवासियों का शोषण करते हैं।

Pic Social Media

जानिए बिजली कंपनी ने बयान में क्या कहा?

एनपीसीएल (NPCL) ने एक बयान में कहा, “हम ग्रेटर नोएडा इलाके की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इस गर्मी में, पिछले साल की तुलना में लोड पहले ही 80 मेगावाट बढ़ गया है।

बयान में आगे कहा गया कि हमारे पास सोसायटियों द्वारा बिजली (Electricity) खींचने पर कोई बैन नहीं है, लेकिन सोसायटियों के आंतरिक विद्युत नेटवर्क में खराबी/ओवरलोडिंग के कारण, कई सोसायटियों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ेः Noida-ग्रेटर नोएडा..गर्मी को लेकर IMD ने खतरनाक अलर्ट जारी किया

दिन में 50 से ज्यादा बार बिजली कटौती

सोसायटी निवासियों (Society Residents) का दावा है कि एक दिन में 50 से ज्यादा बार बिजली गुल हो रही है। रक्षा अडेला निवासी राहुल यादव ने कहा, “गर्मी के दिनों में हमें हर दूसरे दिन 50 से ज्यादा बार बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। जब भी बिजली आपूर्ति में कटौती की जरूरत होती है, तो UPPCL उस उद्देश्य के लिए फीडर 8 का उपयोग करता है, जिससे ऊंचे अपार्टमेंटों को बिजली की आपूर्ति की जाती है

वहीं अपार्टमेंट मालिकों के प्रतिनिधियों और एनपीसीएल अधिकारियों की जल्द ही बैठक होने की संभावना है।