उत्तराखंड 4 धाम यात्रा को लेकर CM धामी का बड़ा फ़रमान

Trending उत्तराखंड चुनाव 2024 राजनीति
Spread the love

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने बड़ा फरमान जारी किया है। आपको बता दें कि चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) को लेकर राज्य सरकार की तैयारियां अब आखिरी चरण में हैं। धामों में दर्शन को लेकर यात्रियों के उत्साह को देखते हुए फैसला लिया गया है कि यात्रा के पहले 15 दिन वीआइपी दर्शन नहीं होंगे।

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड के CM धामी की हुंकार..पूरे देश में जल्द लागू होगा UCC

Pic Social media

सीएम धामी के निर्देश पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की तरफ से राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि यात्रा के आरंभिक 15 दिनों, विशेष रूप से केदारनाथ (Kedarnath) में, वीवीआइपी दर्शनों (VVIP Darshans) को जितना हो सके रोका जाए। इस संबंध में हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को भी सूचित किया जा रहा है।
चुनाव में बिजी होने के बाद भी मुख्यमंत्री धामी यात्रा तैयारियों की नियमित मानिटरिंग कर रहे हैं और अधिकारियों से नियमित रूप से संपर्क में बने हुए हैं। इस बीच मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे और बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय के साथ यात्रा व्यवस्था बेहतर करने को लेकर मीटिंग की। सीएम के अनुमोदन के पश्चात निर्णय लिया गया कि यात्रा के पहले 15 दिन वीआइपी दर्शन नहीं होंगें।

ये भी पढ़ेः उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाने वालों की खैर नहीं: CM धामी

आधिकारिक वेबसाइट से होगी बुकिंग

गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने जानकारी दी कि चारधाम यात्रा के दौरान हेली सेवाओं के टिकटों की कालाबाजारी एवं ठगी जैसी घटनाएं न हो पाए इसके लिए इस बार केवल आइआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से टिकटों की बुकिंग होगी। उन्होंने आगे जानकारी दी कि सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक सड़क पांच से आठ मीटर चौड़ी की गई है। केदारनाथ में 20 जगह पार्किंग की व्यवस्था की गई है, जहां 1495 वाहन पार्क किए जा सकेंगे। वाहनों की निगरानी को एप भी बनाया गया है।

700 सफाई कर्मियों की लगाई गई ड्यूटी

यात्रा मार्गों पर सफाई व्यवस्था को 700 कर्मियों की डयूटी लगा दी गई है। पहली बार चार नए हाईटेक माड्यूलर शौचालय और इतने ही नए मोबाइल माड्यूलर शौचालय की व्यवस्था की गई है।

हाकर के लिए जारी होगा पहचान पत्र

यात्रा मार्गों पर संचालित 4000 घोड़े-खच्चर प्रशासन की देखरेख में रहेंगे। हाकर के लिए पहली बार पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। 30 टन क्षमता का वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट सोनप्रयाग में बनाने के साथ ही डंपिंग ग्राउंड बनाया गया है। इस बार रोस्टर प्रणाली से संचालित किया जाएगा। घोड़े-खच्चरों के लिए 24 घंटे पानी की 15 चरी संचालित होंगी। 197 की क्षमता की दो डोरमेट्री बनाई गई हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं होगीं बेहतर

इस बार पांच एंबुलेंस की तैनाती के साथ ही तीन गोल्फ कार्ट की तैनाती की जा रही है। स्थानीय व्यवस्था को न छेड़ते हुए सभी चिकित्सकों की व्यवस्था इसके अतिरिक्त की जा रही है। लगभग 18 जगह स्वास्थ्य जांच केंद्र बनाए जा रहे हैं।