Punjab को आज मिलेगी बड़ी सौगात..CM मान और केजरीवाल ये योजना करेंगे लॉन्च

TOP स्टोरी दिल्ली दिल्ली NCR पंजाब
Spread the love

Punjab News: पंजाब की जनता को आज बड़ी सौगात मिलने वाली है। सीएम भगवंत मान(Bhagwant Maan) और आम आदमी पार्टी(AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज लुधियाना में ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार‘ योजना लांच करेंगे। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि यह स्कीम लागू होने के बाद आम लोगों के लिए जरूरी लगभग सभी कागजी प्रक्रिया घर बैठे पूरी होगी। इसके तहत लोगों को दरवाजे पर 43 नागरिक सेवाएं मिलनें लगेंगी।


ये भी पढ़ेंः पंजाब पुलिसिंग में बड़े बदलाव की तैयारी.. लंबे से समय से तैनात पुलिसकर्मियों के होंगे तबादले

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः CM भगवंत मान-अरविंद केजरीवाल की रैली से पहले एक्शन में पुलिस..रात पर चला सर्च ऑपरेशन

1076 पर करना होगा कॉल

मलविंदर सिंह कंग (Malvinder Singh Kang) ने कहा कि आम्र्स लाइसैंस, आधार कार्ड और स्टाम्प पेपर को छोड़कर लगभग सभी सरकारी सेवाएं इस योजना के दायरे में आएंगी। इसके तहत जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र, पिछड़ा क्षेत्र, पैंशन, बिजली बिल भुगतान, भूमि का सीमांकन प्रमाण पत्र व अन्य नागरिक सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी।
सरकार की और से इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर 1076 जारी किया गया है जिस पर कॉल करके लोग अपनी सुविधा के अनुसार अप्वाइंटमैंट तय कर सकते हैं और अपना काम करवा सकेंगे। समय और तारीख निर्धारित होने के बाद लोगों को आवश्यक दस्तावेजों, शुल्क और अन्य चीजों के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके लिए लोगों को आवश्यक दस्तावेजों की सूची और नियुक्ति की तारीख/समय के साथ एक एस.एम.एस. भी प्राप्त होगा।

इस काम को पूरा करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित स्टाफ टैबलेट के साथ निर्धारित समय पर लोगों के घर-कार्यालय जाएंगे और आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी करेंगे, शुल्क एकत्र करेंगे और रसीद देंगे, जिसके साथ नागरिक अपने आवेदन को ट्रैक कर सकेंगे। उनके प्रमाणपत्रों की सॉफ्ट कॉपी मोबाइल फोन पर भेजी जाएगी और दस्तावेजों की हार्ड कॉपी घर पर पहुंचाई जाएगी। कंग ने कहा कि इस योजना से पंजाब के आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। अब उन्हें इन कामों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा इस योजना के लागू होने के बाद बिचौलियों से भी लोगों को मुक्ति मिलेगी।

Read :Arvind Kejriwal-Punjab Mann Sarkar-Punjab Government- Bhagwant Singh Mann-Punjab Government-Punjab News-Latest News Punjab-Top News Punjab-Khabrimedia-Top News Delhi-Ncr