नोएडा एक्सटेंशन मेट्रो को लेकर गुड न्यूज, जरूर पढ़ें

दिल्ली NCR
Spread the love

ग्रेटर नोएडा मेट्रो(Greater Noida Metro) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। मई के आखिर तक अब नोएडा से नोएडा एक्सटेंशन के बीच एक्वा लाइन(Aqua Line) मेट्रो के विस्तार को हरी झंडी मिल जाएगी। जिसके बाद मेट्रो का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए 287 करोड़ का भारी भरकम बजट रखा गया है। मेट्रो विस्तार से नोएडा के दो लाख और ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले करीब पांच लाख लोगों को राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ेंनोएडा मेट्रो में सेलिब्रेट कीजिए ‘हैप्पी बर्थडे’  

कहां कहां से होकर गुजरेगी मेट्रो ?

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच मेट्रो लाइन का विस्तार होना है। यह नोएडा सेक्टर-51 से शुरू होकर नॉलेज पार्क-5 तक जाएगी।

पहले चरण में नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित सेक्टर-2 तक मेट्रो लाइन का निर्माण कराया जाएगा। इसमें दो स्टेशन नोएडा सेक्टर-122, 123 होंगे, जबकि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में सेक्टर-4, सेक्टर-12 ईकोटेक और सेक्टर-2 स्टेशन होगा। यह पूरा रूट साढ़े नौ किलोमीटर लंबा होगा। जिस पर 1125 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

मेट्रो के लिए तैयार होगी फुट ओवरब्रिज  

NMRC ने एनएमआरसी की एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन (NMRC) सेक्टर 51 और डीएमआरसी (DMRC) की ब्लू लाइन (Delhi Metro Blue Line) सेक्टर 52 स्थित मेट्रो स्टेशन के बीच फुटओवर ब्रिज बनाने का फैसला लिया गया है। यह ओवरब्रिज डीएमआरसी की ब्लू लाइन और एनएमआरसी की एक्वा लाइन को आपस में जोड़ेगा। इस प्रोजेक्ट को एक साल में पूरा कर लिया जाएगा

ये भी पढ़ेंऐसा खूबसूरत दिखाई देगा परथला फ्लाईओवर

2 साल देर से चल रही है परियोजना

रूट के लिए चौथी बार टेंडर प्रकिया में तीन कंपनियां आई थीं। दस्तावेज की तकनीकी जांच पूरी हो चुकी है। निर्माण के लिए बांड साइन किया जाना बाकी है। कोरोना काल की वजह से परियोजना दो वर्ष देर से चल रही है। यूपी कैबिनेट ने तीन दिसंबर 2019 को मंजूरी दी थी। समय और पैसे की होगी बचत प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के तहत नौ किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाया जाएगा। इस नौ किलोमीटर की दूरी को तय करने में अभी करीब आधे घंटे से पौने घंटे का समय लगता है। मेट्रो संचालन के बाद करीब 20 मिनट का समय लगेगा।

Read: Noida Extension MetroGreater Noida WestKhabri media,Breaking NewsNews Update

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *