शाकाहारियों के लिए रामबाण है ये सब्जी..साल में सिर्फ एक बार मिलती है..

दिल्ली NCR
Spread the love

नीलम सिंह चौहान, खबरीमीडिया

यदि आप शाकाहारी हैं लेकिन खाने में स्पाइसी और करारी सब्जी पसंद करते हैं, तो फिर आपके लिए खुखरी सबसे बेस्ट ऑप्शन साबित होगा। दरअसल, खुखरी को शाकाहारी लोगों के मटन के रूप में भी जाना जाता है। स्वाद में ये मटन और चिकन के टेस्ट को भी पीछे छोड़ देता है। ऐसे में यदि आपने अभी तक इस सब्जी को टेस्ट नहीं किया है तो मानिए की पूरे एक वर्ष तक आपको इसका वेट करना पड़ेगा। क्योंकि ये सब्जी केवल कुछ ही मार्केट में आपको मिल सकती है।
रांची के टाटा मार्ग पर रोड के किनारे आपको खुखरी बेंचती हुई कई औरतें मिल जाएंगी। ये महिलाएं इसे आसपास के जंगलों से बिन के लेकर आती हैं। ये साल पेड़ के जड़ों के पास में ही पाया जाता है। वहीं, ये होता भी मिट्टी के भीतर है। इसे मिट्टी के अंदर से निकाल के साफ करके लेकर आते हैं। और अगर आप इस पका के खाते हैं तो स्वाद का आपको पता ही नहीं चल पाएगा कि मटन है या चिकन।

करना पड़ता है एक साल का इंतजार
यदि आपने अभी तक इसके स्वाद को नहीं चखा है, तो आपको पूरे एक वर्ष का इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि ये सिर्फ आपको बरसात के सीजन में ही मिलेगा। क्योंकि बरसात के सीजन में साल के पेड़ के जड़ों में ये सब्जी पनपता है। वहीं, खुखरी 2000 रूपए किलो बिकती है। इसकी डिमांड आस पास के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा रहती है।

यह भी पढ़ें: भारत के इस शहर को हल्दी का शहर क्यों कहते हैं ?

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद
स्वाद में तो ये मटन, चिकन को फेल कर दी देती है, साथ ही साथ ये सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, साथ ही साथ कई बीमारियों को भी दूर कर देते हैं।

READ: khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News – Top news-Latest Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi