योगी सरकार का बड़ा तोहफ़ा..यूपी में फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

दिल्ली NCR
Spread the love

कुमार विकास, ख़बरीमीडिया

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दीवाली पर जनता को बड़ा गिफ्ट देने का ऐलान किया है। इसका सीधा असर घर के किचन पर पड़ने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे डालने पर विचार कर रही है। एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये का भुगतान होगा।

पहली किस्त इसी दिवाली खाते में भेजने की योजना है। जिसकी तैयारियों को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है। ये योजना बीजेपी के लिए 2024 लोकसभा चुनाव में काफी कारगर साबित हो सकता है क्योंकि 2022 विधानसभा चुनाव में फ्री में राशन वाली योजना से लोगों में काफी फ़ायदा पहुँचा था। सरकार इस योजना के लाभार्थियों को डायरेक्ट फायदा देने के लिए बैंक एकाउंट को आधार से लिंक कराने की कार्रवाई तेज करने को कहा है।

गौरतलब है कि बीजेपी ने 2022 में विधानसभा चुनाव में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर का वादा किया था। लेकिन अभी तक इसका लाभ नहीं मिल पाया है जिसे सरकार अब देने का रही है।

जब प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम उज्जवला योजना को शुरू की थी तब गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर 631 से 650 रुपये के बीच अलग अलग शहरों में रिफिल होता था. इस पर सरकार करीब 200 रुपये की सब्सिडी देती थी. साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी में मिला करती थी 12 के बाद सिलेंडर रिफिल कराने पर सब्सिडी नहीं मिलती थी. लेकिन वर्तमान में उसी गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर को रिफिल कराने के लिए 1103 रुपये खर्च करने पड़े हैं. यानि 75 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है. ऐसे में केंद्र सरकार और कुछ राज्य सरकारें लोगों को राहत देने पर विचार कर रही हैं.

Read: CM Yogi Aditynath-uttarprades-UPGovernment khabrimedia-Latest Political News