नोएडा-ग्रेटर नोएडा से महामाया-DND होगा जाम फ्री

दिल्ली NCR
Spread the love

कुमार विकास, ख़बरीमीडिया

देश की राजधानी दिल्ली से सटे स्मार्ट सिटी नोएडा में में हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है। क्रॉसिंग रिपब्लिक, एक मूर्ति, चार मूर्ति, से जैसे ही गाड़ियां आगे बढ़ती है..जाम शुरू हो जाता है। पीछे की वजह नोएडा में हर दिन हजारों गाड़ियों का सड़क पर चलना। जिसे देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने एलिवेटेड रोड बनाने का फैसला लिया है।

PIC-Social Media

अधिकांश मौकों पर नोएडा की कई मुख्य सड़कें, खास तौर पर चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक फिल्म सिटी मार्ग पर जाम लगा रहता है। जाम की समस्या को खत्म करने के लिए इस मार्ग के चौड़ीकरण का निर्णय नोएडा प्राधिकरण ने लिया है। नोएडा की सड़कों पर अतिरिक्त लेन का कार्य अगस्त महीने के अंत तक होने की संभावना है। इसके तहत सड़क के दोनों तरफ के फुटपाथों और बीच के डिवाईडर की चौड़ाई कम कर के एक-एक अतिरिक्त लेन को बढ़ाया जाएगा, जिससे वाहनों का आवागम सुगम हो सके और जाम न लगे।

नोएडा फिल्म सिटी (Noida film city) मार्ग पर जाम लगने का कारण सड़क का चौड़ी करण न होना है। इस सड़क से हर दिन दो लाख से भी अधिक, वाहन गुजरते हैं। दिल्ली के अक्षरधाम की तरफ से आकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे-वे होकर विभिन्न रूट के लिए निकलने वाले वाहन यहीं से होकर जाते है। लगातार जाम की समस्या को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण (NDA) ने इस मार्ग पर जाम की समस्या खत्म करने के किए कई उपायों की तलाश में कुछ महीने पहले एक कंपनी को सर्वे की जिम्मेदारी दी थी। अब उस कंपनी ने नॉएडा प्राधिकरण को अपनी सर्वे रिपोर्ट सौंप दी है। जिसके आधार पर इस मार्ग को जाम मुक्त बनाने की कवायद शुरू हो गयी है‌
नोएडा में कम होगा ग्रीन बेल्ट
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार डीएनडी और फिल्म सिटी फ्लाई ओवर पर चढ़ने और उतरने वाले लूप पर सड़क की चौडीकरण होगी। सेक्टर 18 की फ्लाईओवर पर चढ़ कर सेक्टर 95 दलित प्रेरणा के सामने उतरते समय लंबा जाम लग जाता है। जिसमें कमी लाने के लिए यहां पर सेंट्रल वर्ज की चौड़ाई कम की जाएगी। डीएनडी पर चढ़ने-उतरने वाले लूप पर ग्रीन बेल्ट कम कर सड़क का चौड़ी करण होगा। इसी तरह चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर की तरफ आते समय फुटपाथ को कम कर के सेक्टर 15A की दीवार के साथ लाया जाएगा।

बनेंगे एलिवेटेड रोड, खत्म होगा डार्क स्पॉट्स
इसके साथ ही चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड का भी निर्माण कार्य होना है।इसके लिए सरकार से 100 करोड़ रुपये का बजट भी पास हो चुका है।माना जा रहा है कि अगले दो-तीन महीने में काम शुरू हो जाएगा। काम की शुरुआत के बाद इसे पूरा होने में लगभग एक साल का समय लग सकता है। इस एलिवेटेड रोड के बनने से इस रास्ते पर लगने वाला जाम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। वहीं, प्राधिकरण ने शहर में 15 डार्क स्पॉट्स की पहचान की है, जहां हादसों की स्थित में जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है‌। इसलिए प्राधिकरण ने उन सभी डार्क स्पॉट्स को खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण लगभग साढ़े 5 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

READ: khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News – Top news-Latest Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi