Punjab

Punjab: पंजाब का ये शहर बनेगा ‘Tourism Hub’, प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

पंजाब
Spread the love

Punjab की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है।

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार (Mann Government) प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। पंजाब सरकार (Punjab Government) ने अब पंजाब में टूरिज्म के क्षेत्र का विस्तार करने का फैसला किया है। जिसे देखते हुए अमृतसर से 120 किलोमीटर दूर पठानकोट जिले के रणजीतगढ़ टूरिस्ट प्रोजेक्ट (Ranjitgarh Tourist Project) को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। सीएम मान (CM Mann) का उद्देश्य धार्मिक टूरिज्म के बाद साइड सीन व वाटर टूरिज्म को भी प्रमोट करने का है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: CM Mann की पहल..बेरोजगारी होगी दूर..घर-घर मिलेगा रोजगार

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि पंजाब कई सालों से धार्मिक टूरिज्म (Religious Tourism) का हब है। रोजाना 1 लाख के करीब टूरिस्ट अमृतसर स्थित श्री हरमिंदर साहिब (Golden Temple) में नतमस्तक होने के लिए आते हैं। श्री हरमिंदर साहिब के बाद भारत-पाकिस्तान का बार्डर (Wagah Border) में रिट्रीट सेरेमनी देखने को लिए टूरिस्टों का जमावड़ा रहता है।

रणजीतगढ़ टूरिस्ट प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) प्रदेश के विकास के लिए हर एक सेक्टर पर काम कर रहे हैं। सीएम मान ने राज्य के टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देते हुए पठानकोट जिले के शाहपुर कंडी और रणजीत सागर बांधों के पहाड़ी इलाकों में रणजीतगढ़ टूरिस्ट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। अहम बात यह भी हैं कि पंजाब सरकार इसके लिए रणजीतगढ़ पर्यटक नगर विकास प्राधिकरण की भी स्थापना करेगी।

यही नहीं सीएम भगवंत सिंह मान में रणजीतगढ़ वाटरफ्रंट प्रोजेक्ट (Ranjitgarh Waterfront Project) को भी मंजूरी दी है। पंजाब सरकार रावी नदी पर प्रस्तावित रणजीतगढ़ वाटरफ्रंट प्रोजेक्ट के तहत आने वाले ट्रेल्स और सांस्कृतिक विरासत स्थलों को ऑफ-ट्रैक यात्रियों के लिए पोटेंशियल ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में देख ही है। मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही भगवंत सिंह मान लगातार रंजीत सागर बांध के आसपास के क्षेत्र, खासकर धार कलां ब्लॉक को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने पर विचार कर रहे थे।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः Punjab: ‘साड्डे बुजुर्ग, साड्डा मान’ योजना के तहत 22 लाख बुजुर्गों को मिल रहा वृद्धा पेंशन

लोगों के लिए नए रोजगार भी पैदा होंगे: सीएम मान

सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में पंजाब में आपार संभावनाएं हैं। लाखों लोग रोजाना अमृतसर आते हैं। ऐसे में अगर महज ढाई घंटे की दूरी पर उन्हें एक पर्यटन स्थल मिलता है। जहां वाटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ साइड सीन भी मिले। तो पर्यटक यहां भी आएंगे। इससे न सिर्फ पंजाब पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगा। बल्कि लोगों के लिए नए रोजगार भी पैदा होंगे।