Platform Ticket

Platform Ticket को लेकर आ गई बड़ी और ज़रूरी ख़बर

Trending गाज़ियाबाद दिल्ली NCR
Spread the love

Platform Ticket को लेकर बड़ी खबर पढ़ लीजिए

Platform Ticket: प्लेटफार्म टिकट से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि दीपावली (Diwali) पर्व को लेकर इन दिनों ट्रेन में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 25 अक्तूबर से 6 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला लिया है। हालांकि, बुजुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं को ट्रेन में बैठाने के लिए आने वाले लोगों को प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) लेना होगा, जिसकी अवधि 2 घंटे तक की होगी। अब स्टेशन पर बिना टिकट के पकड़े जाने पर रेलवे जुर्माना भी वसूलेगा।
ये भी पढ़ेंः यात्रीगण ध्यान दें..Diwali पर घर ले गये ये सामान तो होगी 36 महीने की जेल!

Pic Social media

लखनऊ और दिल्ली में यात्रियों की भीड़ से मची भगदड़ से सबक लेकर रेलवे ने त्योहारी सीजन में लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर अहम फैसला लिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे हिमांशु शेखर उपाध्याय के मुताबिक दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज और छठ पूजा के दौरान प्लेटफार्म पर यात्रियों और उन्हें छोड़ने आने वालों की भीड़ कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) की बिक्री बंद कर दी जाएगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार बिना प्लेटफार्म टिकट के पकड़े जाने पर 250 रुपये पेनाल्टी और 10 रुपये प्लेटफार्म टिकट का शुल्क यानी 260 रुपये जुर्माना लगेगा।

ये भी पढ़ेंः Paytm और इसके उपभोक्ताओं के लिए अच्छी और बड़ी ख़बर आ गई

हर दिन हो रहा है लाखों रुपये का नुकसान

आपको बता दें कि गाजियाबाद जंक्शन (Ghaziabad Junction) पर 6 प्लेटफार्म हैं। हर दिन लगभग 70 से 90 हजार लोग प्लेटफार्म पर यात्रियों को छोड़ने आते हैं। दीपावली और छठ पर यह आंकड़ा 90 हजार से डेढ़ लाख तक भी पहुंच जाता है। प्लेटफार्म के एक टिकट की कीमत 10 रुपये है। ऐसे में 12 दिनों तक रेलवे लाखों रुपये का घाटा यात्रियों की सुरक्षा के लिए वहन करेगा।