Noida

Noida से दिल्ली सावधान! डेंगू के साथ ये बीमारी बरपा रही क़हर

दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida…दिल्ली के लोग हो जाइए सावधान, डेंगू के साथ तेजी से फैल रही है यह बीमारी

Delhi News: नोएडा (Noida) से लेकर दिल्ली (Delhi) और आस पास के शहरों में इन दिनों डेंगू (Dengue) खूब फैला हुआ है। डेंगू से अबतक 3 लोगों की जान जा चुकी है। डेंगू के बाद अब शहरों में मलेरिया (Malaria) के मामले भी खूब सामने आने लगे हैं। आपको बता दें कि अब तक मलेरिया के 643 नए मामले सामने आ चुके हैं जो पिछले साल की तुलना में लगभग 82.6 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल इस समय तक दिल्ली (Delhi) में मलेरिया के कुल 352 मामले ही रिकार्ड किए गए थे। मलेरिया (Malaria) के सबसे ज्यादा मामले उन क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं जहां घनी बस्तियां हैं। सिटी पहाड़गंज जोन में मलेरिया के 84, वेस्ट दिल्ली के अनधिकृत कॉलोनियो में 81 और शाहदरा (नॉर्थ) जोन में 70 केस दर्ज किए गए हैं। राहत की बात यह है कि मलेरिया से अभी तक किसी के मौत की सूचना नहीं है।

ये भी पढ़ेंः NCR आने-जाने वालों को बड़ी राहत..यहां आ रही है रैपिड Metro

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इस साल सबसे ज्यादा केस

MCD रिपोर्ट (MCD Report) के मुताबिक पिछले पांच सालों की तुलना में इस साल मलेरिया के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जुलाई के बाद से मलेरिया के मामले अचानक दोगुना रफ्तार से बढ़ रहे हैं। जुलाई में मलेरिया के कुल मामले 47 थे। अगस्त में कुल 106 मामले सामने आए। सितंबर महीने में मलेरिया के मामले बढ़कर 193 और अक्टूबर में अबतक 213 मामले पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ेंः Noida: इन गांवों के किसान रातों रात बनेंगे करोड़पति..जानिए कैसे?

जानिए कहां है कितने केस?

MCD के अधिकारियों के मुताबिक घनी बस्ती वाले इलाकों से ही सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसलिए सिटी- सदर पहाड़गंज जोन में स्थित पुरानी दिल्ली, नबी करीब और पहाड़गंज इलाकों से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इस जोन में अबतक मलेरिया के सबसे ज्यादा 84 मामले दर्ज किए गए हैं। वेस्ट जोन में वेस्ट दिल्ली की कई अनधिकृत कॉलोनियां हैं, जहां से मलेरिया के मामले अधिक आ रहे हैं। सबसे कम मामले केशवपुरम (23) और सिविल लाइंस जोन (31) से हैं।

जानिए क्या है मलेरिया के लक्षण

बुखार, ठंड लगना, पसीना आना
सिरदर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द
उल्टी, दस्त, खांसी
चिड़चिड़ापन, उनींदापन, भूख न लगना, नींद न आना
सांस लेने में समस्या
थकान
दौरे पड़ना