Health

Health: कम उम्र में आंखों पर चढ़ गया है चश्मा, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

Health: अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, आंखों से उतर जाएगा चश्मा

Health News: इन दिनों सभी हाथों में स्मार्टफोन पहुंच गया है, लोग खूब स्मार्टफोन (Smartphone) और कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे हैं। खरीदारी से लेकर सामान के पेमेंट सबकुछ मोबाइल फोन से ही हो जा रहा है। स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर इन चीजों को ज्यादा देर तक देखने पर आंखों पर काफी जोर पड़ता है। इसके कारण आंखों की रोशनी (Eyesight) कम हो जाती है। अब यह समस्या न सिर्फ वयस्कों या बुजुर्गों में, बल्कि बच्चों में भी देखने को मिलने लगी है। इस कारण से सही तरीके से देख सकने के लिए चश्मे की मदद लेना पड़ता है। आंखों की रोशनी कम होने के पीछे और दूसरे कारण भी हो सकते हैं, जिनमें डाइट भी शामिल है। अगर डाइट में आवश्यक पोषण तत्व शामिल न किए जाएं, तो धीरे-धीरे आंखों की रोशनी कम होने लगती है।

ये भी पढ़ेंः Health Tips: अगर, आपको बार-बार कॉफी पीने की आदत है, तो जान लीजिए इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा…

Pic Social media

इसलिए बहुत जरूरी है कि आंखों को ठीक रखने के लिए हम स्क्रीन टाइम (Screen Time) कम करने के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी भी ध्यान दें। आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों और सब्जियों के बारे में (Diet To Improve Vision) जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर करने में सहायता करते हैं।

आंखों को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं?

गाजर
गाजर में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रेटिना को और मजबूत बनाने का काम करता है और आंखों की रोशनी सुधारने में सहायता करता है। इसलिए कोशिश करें कि सलाद आदि के जरिए डाइट में गाजर को शामिल करें।

टमाटर
टमाटर (Tomato) में लाइकोपीन और विटामिन-सी होता है, जो आंखों की सेहत को बनाए रखने और दृष्टि सुधारने में मददागर होता है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

पालक
ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से पालक भरपूर होती है। पालक आंखों के सेल्स को होने वाले नुकसान से बचाकर रोशनी को बनाए रखने में सहायक है। पालक शरीर के अन्य अंगों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसलिए इसे रोज खाएं।

Pic Social media

ये भी पढ़ेंः Health: अगर, आपके कमर में लगातार हो रहा है दर्द, तो इंग्नोर न करे, हो सकता है खतरनाक

शकरकंद
शकरकंद बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आंखों को एजिंग से जुड़ी समस्याओं से दूर करता है और उन्हें हेल्दी रखता है। इसलिए डाइट में शकरकंद को जरूर शामिल करना चाहिए।

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों के सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और दृष्टि में सुधार करते हैं।

शिमला मिर्च
विटामिन-ए और सी से शिमला मिर्च भरपूर होती है,विटामिन-ए और सी हमारी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और आंखों की थकान को कम करते हैं।

केला
केला पोटेशियम और विटामिन-ए से भरपूर होता है। जो आंखों को हाइड्रेटेड रखता है और दृष्टि को बेहतर बनाता है। इसके कारण आई स्ट्रेन और ड्राई आई की समस्या कम होती है।

संतरा
संतरा में विटामिन-सी पाया जाता है। संतरा आंखों की नसों को स्वस्थ रखता है और आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखता है।

Pic Social media

अमरूद
विटामिन-ए और सी से भरपूर अमरूद आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करता है।

ब्रॉकली
ब्रॉकली में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन पाए जाते हैं , जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं और मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता हैं।

इसके साथ ही हर दिन आंखों की एक्सरसाइज करना, अपने स्क्रीन टाइम को कम करना, पर्याप्त नींद लेना, धूप में धूप का चश्मा पहनना और काम के दौरान हर 20 मिनट में आंखों को आराम देना जैसे उपायों को अपनाने से भी आंखों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।