Noida

Noida: गाड़ी पार्किंग..अब No टेंशन..पढ़िए ख़बर

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida में गाड़ी पार्किंग की समस्या खत्म, यहां बनेगी पजल पार्किंग

Noida News: नोएडा के लोगों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि अब नोएडा के लोगों को पार्किंग की समस्या नहीं होगी। स्मार्ट सिटी (Smart City) की तर्ज पर अब नोएडा में सबसे ज्यादा बिजी स्थानों पर इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल (Puzzle) पार्किंग बनाई जाएगी। इसके लिए 3 स्थान सेक्टर-62 स्थित फोर्टिस अस्पताल के पास, सेक्टर-18 स्थित सावित्री मार्केट के बाहर, सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण ऑफिस (Noida Authority Office) की पार्किंग स्थान को चिह्नित कर लिया गया है। जहां पर 350 वाहनों को पार्क करने के लिए पार्किंग तैयार होगी।
ये भी पढ़ेंः Delhi Metro: मेट्रो में सफ़र करने वाले यात्रियों की बढ़ गई मुश्किलें

Pic Social Media

इस पार्किंग की सबसे खास बात यह होगी कि मात्र 150 वर्ग मीटर स्थान पर 6 लेवल की वाहन पार्किंग तैयार की जाएगी, जिसमें 43 वाहन हवा में पार्क किए जा सकेंगे। वैसे सफेर्स पार्किंग (Safaris Parking) के माध्यम से इतने वाहनों को खड़ा करने के लिए 1300 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है।

कंपनी ने पार्किंग मॉडल किया पेश

6 से 8 महीने में यह पार्किंग संचालन के लिए तैयार हो जाएगी। पार्किंग को तैयार कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने पिछले दिनों दिल्ली एमसीडी (Delhi MCD) के लिए 8 पार्किंग तैयार करने वाली कंपनी आरआर पार्क कान से संपर्क साधा है। कंपनी प्रतिनिधियों ने प्राधिकरण सीईओ को पार्किंग मॉडल पेश कर दिया है, जिसके बाद सीईओ के निर्देश पर नोएडा ट्रैफिक सेल (एनटीसी) ने रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (RFP) जारी किया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social media

पार्किंग के लिए चाहिए इतनी जगह

नोएडा में हरदिन लगभग 1 हजार वाहनों का पंजीयन उप संभागीय परिवहन ऑफिस पर हो रहा है। एक वाहन पार्क करने के लिए 30 वर्ग मीटर जगह की जरूरत है। माना जाता है कि एक वाहन न्यूनतम तीन स्थान (घर, आफिस, फील्ड) पर खड़ा होता है। हरदिन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1 हजार वाहनों के लिए शहर में 90 हजार वर्ग मीटर जगह की पार्किंग चाहिए। शहर में पहले से ही 337102 चार पहिया वाहन (321337 प्राइवेट वाहन और 15965 टैक्सी) रजिस्टर्ड है।

जिन्होंने 10,113060 वर्ग मीटर पार्किंग स्थान पहले से ही घेर रखा है। 95 प्रतिशत वाहन सड़क पर पार्क रहते हैं। यही ट्रैफिक जाम का कारण बन जाते हैं। ऐसे में आने वाले समय में यह समस्या काफी गंभीर होने वाली है, प्राधिकरण के लिए चुनौती बनेगी।

ये भी पढ़ेंः Car: दिवाली पर गाड़ी ख़रीदने वाले..ये ज़रूरी ख़बर पढ़ लीजिए

रवि शर्मा, उपाध्यक्ष, आरआर पार्क कान ने बताया कि प्रत्येक पार्किंग के निर्माण से लेकर 5 साल तक संचालन में प्राधिकरण का 7.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसको पार्किंग शुल्क के माध्यम से वसूल किया जाएगा। एमसीडी 8 पार्किंग में 30 रुपये घंटा वसूल रही है। 8 घंटे से 24 घंटे पर मासिक पास क्रमश: 1200 व 200 रुपये का है। लोग आसानी से वहन कर रहे है।