UP News: New revolution of technical education in Gorakhpur, CM Yogi's message to students

UP News: गोरखपुर में तकनीकी शिक्षा की नई क्रांति, सीएम योगी का छात्रों को संदेश

उत्तरप्रदेश राजनीति
Spread the love

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister) ने कहा कि भारत में ज्ञान, विज्ञान और तकनीकी का अटूट प्रवाह सदियों से चलता आ रहा है। यही कारण है कि आज पूरा विश्व भारत की ओर उम्मीद से देख रहा है। उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि युवाओं को संघर्षों का सामना करके अपनी राह खुद बनानी चाहिए, तभी सफलता उनके कदम चूमेगी।

PIC Social Media

मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi) गोरखपुर के महाराणा प्रताप इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Maharana Pratap Institute of Technology) के प्रथम बैच के नवप्रवेशित विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में ज्ञान, विज्ञान और श्रम की त्रिवेणी प्रवाहित हो रही है, जिसे दुनिया सराहती है। इसी प्रवृत्ति को आगे बढ़ाते हुए हमें वैश्विक स्तर के अनुरूप खुद को तैयार करना होगा।

ये भी पढ़ेंः ‘एनीमिया मुक्त-कुपोषण मुक्त भारत’ के स्वप्न को साकार करने में मील का पत्थर साबित होगा निर्णय: CM Yogi

वैश्विक तकनीकी के साथ तालमेल जरूरी: सीएम योगी

सीएम योगी (CM Yogi) ने अपने संबोधन में छात्रों को सलाह दी कि वे नेशनल और इंटरनेशनल जर्नल्स का अध्ययन करें और खुद को ई-लाइब्रेरी से जोड़ें। उन्होंने कहा कि हमें ऐसी तकनीकों पर ध्यान देना चाहिए जो न केवल जीवन को सरल बनाएं बल्कि समाज और प्रकृति के बीच समन्वय स्थापित करें।

उत्तर प्रदेश बना रहा रोजगार का केंद्र

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने बताया कि उत्तर प्रदेश रोजगार का एक बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सेमी कंडक्टर हब बनने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहा है, जिसमें स्थानीय तकनीकी संस्थानों की अहम भूमिका होगी। इन संस्थानों को प्रशिक्षित श्रमशक्ति तैयार करनी होगी, जो उद्योगों की जरूरतों को पूरा कर सके।

PIC Social Media

MPIT में पूर्वांचल का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने घोषणा की कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एमपीआईटी में स्थापित किया जा रहा है। यह केंद्र उच्च स्तरीय तकनीकी शिक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बनेगा, जो ड्रोन टेक्नोलॉजी (Drone Technology), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence, स्पेस टेक्नोलॉजी (Space Technology) और 3डी प्रिंटिंग (3D Printing) जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

ग्लोबल मार्केट के अनुरूप तैयार हों पाठ्यक्रम

सीएम योगी (CM Yogi) ने संस्थान के फैकल्टी से आग्रह किया कि वे वैश्विक बाजार की मांग के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार करें। उन्होंने कहा कि मॉडर्न एज कोर्सेज पर ध्यान केंद्रित करने से छात्रों के लिए शत प्रतिशत प्लेसमेंट की संभावनाएं होंगी।

पांच साल में यूपी का टॉप इंस्टिट्यूट बने MPIT

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने MPIT को अगले पांच सालों में उत्तर प्रदेश के टॉप इंस्टिट्यूट्स में से एक बनाने का लक्ष्य रखा। उन्होंने कहा कि इसे उद्योगों से जोड़कर और छात्रों को नई-नई स्किल्स से लैस करके यह संभव किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Yogi Adityanath: PM मोदी के वो भरोसेमंद…जिनसे विरोधी भी घबराने लगे हैं!

छात्रों के प्रश्नों का मार्गदर्शन

संवाद कार्यक्रम में छात्रों ने ज्ञान, विज्ञान, तकनीकी और रोजगार के विभिन्न पहलुओं पर मुख्यमंत्री से सवाल किए। सीएम योगी ने छात्रों के सवालों का उत्तर देकर उनका मार्गदर्शन किया।